भागलपुर रेंज के तीनों जिलों (भागलपुर, नवगछिया और बांका) के पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद अब कार्रवाई की बारी है। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय इसी महीने भागलपुर में दो दिनों तक कैंप करेंगे। इस दौरान आमलोगों से भी मिलेंगे। जिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकायत मिलेगी, उनके खिलाफ ऑनस्पॉट जांच और कार्रवाई कराने की बात डीजीपी ने कही है।

आईजी आवास में करेंगे कैंप, औचक निरीक्षण को निकलेंगे 
डीजीपी पुलिस लाइन के पास बने आईजी आवास में ही कैंप करेंगे। आईजी आवास को पहले ही पुलिस मुख्यालय ने डीजीपी का कैंप कार्यालय बनाने का फैसला किया था। वहीं पर लोगों की शिकायत सुनेंगे और औचक निरीक्षण के लिए भागलपुर रेंज के तीनों जिलों के किसी भी थाना क्षेत्र में जा सकते हैं। डीजीपी का कहना है कि भागलपुर रेंज से पुलिस पदाधिकारियों की कई बार शिकायत मिली है। इसके बाद उन्होंने कैंप करने का फैसला किया है।

इस तरह की शिकायत पर डीजीपी हुए हैं सख्त
केस पेंडिंग-
भागलपुर जिले में लंबित केस की संख्या लगभग 2700 है। यह संख्या लंबे समय से बनी हुई है। डीएसपी, इंस्पेक्टर और एसएचओ के अलावा जमादार के पास काफी संख्या में पर्यवेक्षण और अनुसंधान के लिए केस लंबित हैं। कई इंस्पेक्टर और थानेदार को निंदन की सजा भी मिली है।

Whatsapp group Join

लॉ एंड ऑर्डर
पिछले कुछ महीनों में भागलपुर और बांका में लॉ एंड ऑर्डर की कई घटनाएं हो चुकी हैं। जगदीशपुर में दुर्घटना के बाद लोगों  ने पुलिस का विरोध किया। बांका में बालू माफिया द्वारा डीएसपी पर हमला किये जाने की घटना मुख्यालय की नजर में है।

अनुसंधान में लापरवाही
अनुसंधान में लापरवाही की शिकायत भी मिली है। मॉब लिंचिंग जैसे गंभीर मामले पर जगदीशपुर पुलिस की लापरवाही सीआईडी ने पकड़ी थी और उसकी रिपोर्ट भी एसएसपी को भेजी गयी थी। चर्चित हत्याकांड में हुए अनुसंधान पर भी नजर है।

मना करने के बाद भी पुलिस ट्रकों को पकड़ रही – पुलिस मुख्यालय को यह भी शिकायत मिली है कि ओवरलोड ट्रकों को नहीं पकड़ने के डीजीपी के निर्देश के बाद भी इन जिलों में पुलिस ओवरलोड ट्रकों को पकड़ रही है। ट्रक चालकों से वसूली की भी शिकायत मिली है।

भागलपुर रेंज के जिलों में पदस्थापित पुलिस पदाधिकारियों की कार्यशैली को लेकर शिकायतें मिल रही हैं। मैं भागलपुर में दो दिन रहूंगा और आमलोगों से मिलकर पुलिस की छवि का पता करुंगा। जिनके खिलाफ शिकायत मिलेगी, उनपर त्वरित जांच और कार्रवाई होगी। – गुप्तेश्वर पांडेय, डीजीपी