एक पीआईएल पर सुनवाई कर पटना हाईकोर्ट ने सड़क पर होने वाले व्यवसाय को अवैध बताया है। कोर्ट ने पटना पुलिस-प्रशासन से गारंटी मांगी है कि दोबारा अतिक्रमण नहीं होगा। होटल, मॉल और शॉपिंग कॉम्पलेक्स की सड़क पर होने वाली पार्किंग को भी अवैध बताया। कोर्ट की सुनवाई के बाद भास्कर ने शहर की सड़कों, शॉपिंग मॉल और फुटपाथ की पड़ताल की तो नजारे पटना से भी भयानक नजर आए। लोगों के चलने के लिए बने फुटपाथ पर कपड़े, जूते और फलों की दुकानें सजीं हैं। मुख्य बाजार में दुकानदारों ने अपनी दुकानों का सामान शोकेस की तरह फुटपाथ पर सजा रखा है। विधायक अजीत शर्मा के होटल के सामने एनएच की जमीन पर अवैध पार्किंग चल रही है। उनके होटल में आने-जाने वालों की गाड़ियां खड़ी हो रही हैं। शहरवासियों से पूरा फुटपाथ छिन गया है। सड़कें सकरी हो गई हैं और तिलकामांझी हटिया रोड में मरीजों को डॉक्टरों तक पहुंचने में पसीना बहाना पड़ रहा है। प्रशासन हर बार कार्रवाई के नाम पर होर्डिंग व ठेले-खोमचे वालों को भगाकर खानापूर्ति कर रहा है। ऐसे में सवाल खड़े हो रहे हैं कि पटना में हाईकोर्ट को डीएम, एसपी, निगम कमिश्नर और ट्रैफिक पुलिस दोबारा अतिक्रमण न होने की गारंटी देंगे। लेकिन भागलपुर में इसकी गारंटी कौन देगा?

लोहापट्टी और तिलकामांझी हटिया रोड में पैदल चलना भी मुश्किल

वैरायटी चौक, स्टेशन व खलीफाबाग चौक, तिलकामांझी चौक, लोहापट्टी, सोना पट्टी, घंटाघर चौक, नाथनगर अतिक्रमण की जद में है। इस कदर अतिक्रमण है कि सड़कें आधी रह गई हैं। बाजारों और सड़कों पर दुकानों के बाहर 8-8 फीट तक व्यापारियों ने कब्जा जमा लिया है। कहीं टीन शेड तो कहीं होर्डिंग के नीचे दुकानें सजी हैं। लोहापट्टी से गिरधारी साह हाट के रास्ते डिक्शन चौक तक अतिक्रमण से राहगीरों का पैदल चलना भी मुश्किल है। तिलकामांझी हटिया रोड में ट्रैफिक की सांस फूल रही हैं। सड़क और फुटपाथ की चौड़ाई 40 फीट तक है। लेकिन सजी दुकानों ने इसे महज 10-15 फीट में तब्दील कर दिया है। करीब 30-40 डॉक्टरों की क्लीनिक तक पहुंचने में मरीजों को पसीना बहाना पड़ रहा है।

विधायक के होटल के सामने एनएच की जमीन पर भी कब्जा

विधायक अजीत शर्मा के कचहरी चौक स्थित होटल वैभव के सामने एनएच की जमीन पर कब्जा कर अवैध पार्किंग बना दी गई है। इस पार्किंग का फायदा उनकी होटल में आने वाले लोगों को मिल रहा है। इस अतिक्रमण पर कार्रवाई के लिए एनएच अफसरों ने अज्ञात पर एफआईआर भी करवाई। लेकिन कुछ ही समय में इस पार्किंग के लिए बिछे पेवर्स ब्लॉक को उखाड़ने में जिम्मेदारों की सांसें फूल गईं। अफसरों ने इस अतिक्रमण को हटाने में अपने कदम पीछे खींच लिए।

Whatsapp group Join

शॉपिंग मॉल के पास भी अतिक्रमण

शहर के शॉपिंग मॉल के सामने भी ऐसे ही हालात हैं। विशाल मेगा मार्ट के सामने सड़क और फुटपाथ के लिए खुली जगह पर अवैध पार्किंग बन गई है। विशाल मेगामार्ट के सामने सैंडिस कंपाउंड की ओर बड़ी संख्या में वाहन खड़े किए जा रहे हैं। पटल बाबू रोड पर आंध्रा बैंक के पास मेन रोड पर सिटी कार्ट शॉपिंग मॉल में आने वाले लोगों ने सड़क पर ही अवैध पार्किंग बना ली है। इससे लोगों की आवाजाही बाधित हो रही है।

अतिक्रमण के कारण लोहिया पुल के नीचे की सड़क की चौड़ाई 25 फीट से घटकर 6 फीट रह गई है

लोहिया पुल के नीचे लोहापट्टी की ओर जाने वाली सड़क पर दुकानदारों ने सड़क के किनारे कब्जा कर लिया है। यहां 25 फीट सड़क में 6 फीट ही बची है।

बड़ी पोस्ट ऑफिस से घंटाघर तक सड़क पर सजती हैं दुकानें, राहगीर हलकान

शहर की सड़कों के किनारे फुटपाथ पर भी सैकड़ों दुकानें सजी हैं। इससे राहगीरों को पैदल चलने के लिए जगह नहीं मिल पा रही और लोहिया पुल के नीचे बड़ी तादाद में दुकानें चल रही हैं। बड़ी पोस्ट ऑफिस से घंटाघर के बीच फुटपाथ पर कपड़े, जूते और फलों की दुकानों सड़क के दोनों ओर लगी हैं। इस कारण वाहन चालक अपनी गाड़ी सड़क पर ही खड़ी करते हैं। शहर के सबसे व्यस्त रहने वाले स्टेशन चौक के पास ही नजारा भयानक है। लोहिया पुल से नीचे उतरने के साथ ही सड़क के दोनों ओर दुकानों की कतार फुटपाथ पर सजी हैं। पुलिस चौकी के पास ही दर्जनभर दुकानें धड़ल्ले से चल रही हैं।

शहर में अतिक्रमण को हटाया जाएगा। फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों पर कार्रवाई होगी। इसके लिए प्रशासन रणनीति बना रहा है। आशीष नारायण, एसडीएम

5 फीट

10 फीट

15 फीट

20 फीट

25 फीट

निगम को कोर्ट के आदेश का इंतजार

नगर निगम के योजना शाखा प्रभारी आदित्य जायसवाल को पटना की तरह भागलपुर में भी हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार है। उन्होंने एक ओर यह कहा कि अतिक्रमण हटाने के लिए निगम कार्रवाई करेगा। दूसरी ओर यह भी कहा कि हाईकोर्ट के आदेश की कॉपी मिलने पर जिला प्रशासन से बात कर कार्रवाई होगी।