पटना। बिहार के 50 हजार संविदाकर्मियों का वेतन दोगुना होगा। इसके लिए बिहार सरकार 500 करोड़ का बजट बढ़ाने वाली है। नीतीश सरकार बहुत जल्द कैबिनेट में इस प्रस्ताव को पारित करने वाली है।

संविदा कर्मियों में सबसे ज्यादा कंप्यूटर ऑपरेटर (8800) हैं। इसके अलावा तीन दर्जन से भी अधिक विभागों में सैकड़ों की संख्या में संविदा कर्मी पूरे राज्य में काम कर रहे हैं। नीतीश कुमार ने संविदा कर्मियों की मांगों को देखते हुए पूर्व आईएएस अधिकारी अशोक कुमार चौधरी की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई थी। कमिटी ने एक सप्ताह पहले 314 पन्नो की रिपोर्ट सौपी है।

रिपोर्ट के अनुसार, राज्यभर के संविदा कर्मियों को सभी सरकारी कर्मियों की तरह लाभ मिलेगा। इसमें हर 10 साल में प्रमोशन, दैनिक भत्ता, यात्रा भत्ता, छुट्ठी आदि सभी सरकारी सुविधा मिलेंगे। चौधरी रिपोर्ट में स्पष्ट तौर से कहा गया है कि अब किसी भी संविदाकर्मी की नौकरी बिना विभागीय करवाई के नहीं जायेगी।

Whatsapp group Join

यह निर्णय संविदाकर्मी के लिए सबसे बड़ी राहत मानी जा रही है। अभी तक संविदाकर्मी पर कोई भी अधिकारी कार्रवाई करते हुए नौकरी से छुट्टी कर देता था। लेकिन, अगर चौधरी रिपोर्ट की अनुसंशा में कोई संशोधन नहीं हुआ तो इस निर्णय के बाद संविदा पर बहाल राज्य के 50 हजार कर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी। गौरतलब है इस रिपोर्ट में संविदा शिक्षकों को शामिल नहीं किया गया है।