पटना: बिहार में वर्षों से डॉक्टरों की बहाली पर लगा हुआ विराम अब खत्म हो चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर अपनी ओर से हरी झंडी दिखा दी है. अब स्वास्थ्य विभाग को संजीवनी मिलने वाली है. पूरे बिहार में भारी पैमाने पर डॉक्टरों की बहाली प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है. आज की खास बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा की नंबर बेसिस पर डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी.

मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि अगले 3 माह के भीतर चिकित्सक बहाल हो जाएंगे. कुल 3100 चिकित्सकों की बहाली होनी है. पहली बार बिहार राज्य तकनीकी चयन आयोग के माध्यम से नियुक्ति की जाएगी. लगभग 2100 विशेषज्ञ चिकित्सक का रोस्टर क्लियर कर दिया गया है. 1000 एमबीबीएस चिकित्सक बहाल होंगे. इसमें एमबीबीएस पास अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा. मेडिकल ऑफिसर विशेषज्ञ और सामान्य चिकित्सकों की नियुक्ति भी की जाएगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्षों से सूबे में चिकित्सकों की बहाली नहीं हुई थी और कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था.

बिहार में डॉक्टरों की बहाली से स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार जरूर होगा. ये बात भी तय है कि सूबे में स्वास्थ्य व्यवस्था की लचर स्थिति आए दिन सामने आती रही है. इसकी सबसे बड़ा कारण डॉक्टरों की कमी ही था. लिहाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के इस फैसले से बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था में बहुत बड़ा बदलाव होगा.

Whatsapp group Join