राज्य में 25 जून से नए राशन कार्ड का वितरण सभी जिलों में शुरू कर दिया जाएगा। खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईपीआरडी सचिव अनुपम कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक 20 लाख 95 हजार नए राशन कार्ड बना लिए गए हैं। आईपीआरडी सचिव ने कहा कि सभी राशन कार्डधारी परिवारों को 1000-1000 रुपए की मदद दी गई है।

इसके अलावा जीविका और शहरी आजीविका मिशन के द्वारा सर्वे में चयनित गैर राशन कार्डधारी परिवारों को भी आर्थिक सहायता दी जा रही है। इन सभी परिवारों को जल्द से जल्द राशन कार्ड भी मुहैया करा दिया जाएगा। आईपीआरडी सचिव ने कहा कि अबतक 4.58 लाख स्कीम में 7.41 करोड़ मानव श्रम दिवस का सृजन हुआ है। सरकार दूसरे प्रदेशों से लौट कर आए हुए श्रमिकों को प्राथमिकता देकर स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया करा रही है।

इसके लिए संबंधित विभाग लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। आईपीआरडी सचिव ने बताया कि 22 जून तक राज्य में 18 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से लोग आएंगे। मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत बाहर फंसे बिहार के 20 लाख 94 हजार 802 लोगों के खाते में प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये की सहायता भेजी जा चुकी है।

Whatsapp group Join