मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना जतायी है। इसे देखते हुए कोसी क्षेत्र के अफसरों को अलर्ट रहने और युद्धस्तर पर बाढ़ की तैयारी का निर्देश दिया है। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बाढ़ की तैयारी की समीक्षा करते हुए सतर्क रहने का निर्देश दिया।

जिला आपदा प्रबंधन शाखा के प्रभारी सह वरीय उपसमाहर्ता विकास कुमार कर्ण ने बताया कि नेपाल में भी भारी बारिश हो रही है। इसके चलते बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। कोसी का जलस्तर अभी खतरे के निशान से काफी नीचे है, लेकिन गंगा और कोसी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए बिहपुर, खरीक और रंगरा चौक के सीओ को अलर्ट कर दिया गया है। संबंधित सीओ को युद्धस्तर पर बाढ़ की तैयारी को पूरा करने और जलस्तर पर निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। जिले में 161 आपदा राहत शिविरों के लिए जगह चिह्नित कर ली गयी है।

बाढ़ की स्थिति में प्रभावित लोगों को राहत शिविरों में रखा जाएगा। पीएचईडी को पेयजल, शौचालय और स्नानघर की व्यवस्था तत्काल करने का निर्देश दिया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डीएम प्रणव कुमार, नगर आयुक्त जे. प्रियदर्शनी, एडीएम राजेश झा राजा आदि उपस्थित थे। इसके बाद डीएम ने संबंधित अधिकारियों को तटबंधों की निगरानी रखने और जलस्तर बढ़ने पर कोसी के बगल में रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का निर्देश दिया।

Whatsapp group Join