चार वर्षों (2015 ) बाद राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन का फैसला लिया है। शुक्रवार को प्राथमिक व मध्य विद्यालय के शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर कार्यक्रम जारी कर दिया गया। 25 जुलाई से इसकी शुरुआत हो जाएगी। .

विभिन्न चरणों से गुजरते हुए नियोजन की मुख्य प्रक्रिया अगस्त के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी और साल के अंत तक शिक्षक विद्यालय में पदस्थापित कर दिए जाएंगे। करीब एक लाख रिक्त पदों पर नियोजन होगा। हालांकि इसके लिए विधिवत पदों की गणना की जाएगी।

गौरतलब हो कि हाल में शिक्षा विभाग ने 2012 के मई में बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीटीईटी) उत्तीर्ण करने वाले शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की वैधता दो साल के लिए बढ़ाते हुए इसे मई 2021 तक विस्तारित कर दिया था। अब नियोजन शेड्यूल जारी होने से प्रदेश के सभी टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक बनने का मौका है।

Whatsapp group Join

उप सचिव द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक 26 अगस्त से 25 सितंबर तक अभ्यर्थी नियोजन इकाइयों में आवेदन करेंगे। मेधा सूची 26 सितम्बर से बननी शुरू हो जाएगी। 21 अक्टूबर को इसका प्रकाशन होगा और आपत्तियां मांगी जाएंगी। उनका निराकरण 11 नवंबर तक होगा। अंतिम रूप से तीन दिन बाद मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी। 30 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच प्रमाण पत्रों का मिलान तथा चयन सूची का निर्माण होगा। नियोजन इकाइयां 9 से 12 दिसंबर के बीच नियोजन पत्र वितरित करेंगी। .

मौका.

‘ राज्य के सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में होगी शिक्षकों की नियुक्ति .

‘ नियोजन इकाइयां 9 से 12 दिसम्बर के बीच बांटेंगी नियोजन पत्र.