पटना. कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण बढ़ते देख इससे बचाव के लिए मदद में उठ रहे हाथों की संख्या बढ़ रही है. इसी क्रम में बिहार के सभी MLA और MLC ने महामारी से बचाव के लिए बनने वाले कोरोना फंड में 50-50 लाख रुपए देने का फैसला किया है. बिहार में विधानसभा में कुल 243 सदस्य (MLA) हैं, वहीं विधान परिषद के सदस्यों (MLC) की संख्या 75 है. एक MLC का निधन हो चुका है. इस लिहाज से कुल 317 विधायकों ने डेढ़ अरब से ज्यादा की धनराशि देने की घोषणा की है. इस राशि का उपयोग कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जरूरी उपकरण खरीदा जाएगा. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना निधि से राज्य के सभी विधायकों ने न्यूनतम 50 लाख रुपए देने की घोषणा की है.

MLA-MLC को मिलते हैं 3 करोड़ रुपए

बिहार में मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत विधान मंडल के सदस्यों को 3 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने के लिए अनुशंसा करने का अधिकार है. अब जबकि सभी विधायकों ने इस निधि से 50 लाख रुपए देने का ऐलान कर दिया है, तब स्वास्थ्य विभाग को कोरोना फंड बनाने को कहा गया है. स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार की तरफ से नोडल विभाग बनाया गया है. विभाग कोरोना विशेष अकाउंट खुलवाएगा, ताकि विधायकों की राशि जल्द से जल्द जा सके और कोरोना से निपटने के लिए जरूरी सामान खरीदा जा सके. बताया गया है कि विधायक अगर चाहें तो 50 लाख रुपए से ज्यादा की राशि भी कोरोना फंड में दे सकते हैं.

बिहार में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 9 हुई

इधर, कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बिहार में बढ़कर 9 हो गई है. पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (RMRI) की जांच में इस बात की पुष्टि की गई है. ये दोनों ही मरीज फिलहाल एनएमसीएच में भर्ती हैं. दोनों ही पुरुष हैं और इनमें एक पटना के जगनपुरा स्थित उसी सरनाम अस्पताल का कर्मी है, जहां मुंगेर के कोरोना पॉजिटिव युवक का डायलिसिस किया गया था. बता दें कि किडनी पेशेंट कतर से आए मुंगेर के युवक की मौत पटना एम्स में हो गई थी. मौत के बाद उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. गुरुवार को भी सरनाम अस्पताल के एक 20 साल के वार्ड ब्वॉय में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था.

Whatsapp group Join