प्यार के इजहार का सप्ताह आज से शुरू हो चुका है। शहर के फूल के बाजार सज गए हैं। वेलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे है। प्रमुख फूल बाजार दिनकर गोलंबर, बोरिंग रोड चौराहा और स्टेशन में मंगलवार की सुबह से ही चहल कदमी दिखी। फूल विक्रेता बंगलुरु, पुणे, कोलकाता से गुलाब मंगवा रहे हैं।

बोडा रोज से करेंगे प्रपोज तो बढ़ेगा इम्प्रेशन

बाजार में आपके दिल की जुबान की बात रखने के लिए कई तरह के गुलाब खास तौर पर मंगवाए गए हैं। यूं तो बाजार में कई तरह के गुलाब उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप मादक खुशबू के साथ अपने दिल की बात कहना चाहते हैं तो इसके लिए बोडा गुलाब के गुलदस्ते जरूर ले जाएं। इसके अलावा पैशन रोज, टॉप सीक्रेट लव रोज सहित कई तरह के रोज आप अपनी पसंद के अनुसार ले जा सकते हैं। दिल्ली वाले गुलाब का जलवा बरकरार है। बोरिंग रोड की प्रिया अपने दोस्त को खास महसूस करवाने के लिए उसे पीले रंग का बुके दे रही हैं।

कोलकाता, बंगलुरु और पुणे के गुलाब

Whatsapp group Join

रोज डे को ध्यान में रखते हुए शहर के सभी छोटे बड़े मार्केट में रौनक आ गई है। सिंगल पीस गुलाब से लेकर गुलदस्ते की भी अडवांस बुकिंग हो रही है। स्टेशन, डाकबंगला, मौर्यालोक, दिनकर गोलंबर, भिखना पहाड़ी, बोङ्क्षरग रोड समेत सभी जगहों पर फूलों की खूब खरीददारी हुई। स्टेशन के फूल मार्केट के विक्रेता विनोद कुमार बताते हैं कि आम दिन के हिसाब से 20,000 की अधिक गुलाबों की बिक्री हुई।

गुलदस्ते के लिए भी एडवांस बुकिंग लोग एक सप्ताह पहले से ही करवा रहे हैं। वह बताते हैं कि गुलाब के साथ विदेशी फूलों की भी डिमांड हुई है। इसमें एंथोरियम, ऑर्किड, लिली सहित कई खूबसूरत फूल भी मंगवाया गया है। गुलदस्ते के लिए 150 रुपये से लेकर दस हजार तक की बुकिंग करवाई गई है।

नकली गुलाब की भी है मांग

वैलेंटाइन डे को ध्यान में रखते हुए इस बार नकली गुलाब की भी डिमांड तेज हो रही है। मौर्या लोक में अपनी दुकान चलाने वाली आरती सिंह बताती हैं कि इस बार युवाओं के बीच नकली गुलाब की मांग है। म्यूजिकल गुलाब से लेकर प्रपोज गुलाब की भी बिक्री हो रही है। इसकी कीमत 15 रुपये से 300 रुपये तक है।

फूल की जबान में दिल की बात

* लाल गुलाब-कहता है मैं तुमसे प्यार करता हूं।

* सफेद गुलाब-कहता है हमारा प्यार पवित्र है।

* नारंगी गुलाब -कहता है मेरा प्यार अनंत है तुम्हारे लिए।

* पीला गुलाब -कहता है मैं तुमसे दोस्ती करना चाहता हूं।

* लाल और सफेद गुलाब एक साथ होने पर संकेत करते हैं-एकता का।

* एक पूरे खिले हुए गुलाब के साथ रखी दो कलियां आश्वासन देती हैं-सुरक्षा का।

* सफेद गुलाब की बंद कली समझाती है-अभी आप बेहद छोटे हैं प्यार करने के लिए।

* अगर टहनी पर कांटों के अलावा एक पत्ती भी न हो, तो मतलब है-यहां कुछ नहीं है, न डर न आशा। तुम्हारी खूबसूरती, तुम्हारी मधुरता में मेरी सारी चेतना खो सी गई है।

* चार पत्तियों को जोड़ता गुच्छा कहता है-बेस्ट आफ लक।

* कांटे निकली लंबी टहनी पर इठलाती बंद कली दम भरती है-यहां डर किसका है।