खरीक : खरीक प्रखंड के तुलसीपुर में बिना शौचालय का निर्माण कराये जालसाजी कर महिला लाभर्थी के नाम से आबंटित शौचालय निर्माण की पूरी राशि वार्ड सदस्य,सप्लायर, प्रखंड समन्वयक जियो टैग करने वाले डाटा ऑपरेटर कर्मी की मिली भगत से गबन करने का मामला प्रकाश में आया है. कागज के पन्नों पर शौचालय निर्माण कर वार्ड को ओडीएफ घोषित कर तुलसीपुर वार्ड नंबर 11 के वार्ड सदस्य सुनील कुमार शास्त्री वार्ड के लोगों से जमकर अवैध वसूली कर रहे रहे हैं. इतना ही नहीं वार्ड सदस्य सुनील कुमार शास्त्री उर्फ सुनील शर्मा दूसरे वार्डो में भी जाकर लोगों से शौचालय निर्माण कराने की एवज में ₹2000 अवैध वसूली धड़ल्ले से कर रहे हैं किसी के नाम से शौचालय का आवंटन करवा रहे हैं और राशि किसी दूसरे चहेते रिश्तेदार के नाम पर ट्रांसफर कर मनमाना अवध रकम की वसूली और जालसाजी का गोरखधंधा करने में मशगूल है

इस बाबत तुलसीपुर वार्ड नंबर 11 की पीड़ित महिला कारी देवी पति अर्जुन मंडल ने खरीक प्रखंड विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार को एक आवेदन देकर लिखित शिकायत किया है. प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिए आवेदन में पीड़ित महिला कारी देवी ने वार्ड सदस्य सुनील कुमार शास्त्री पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीते जुलाई माह में तुलसीपुर वार्ड नंबर 11 का वार्ड सदस्य सुनील कुमार शास्त्री उसके घर पर आया और जालसाजी कर किसी सादे कागज पर हस्ताक्षर करवा लिया और कहा कि शौचालय मिलेगा.

2 नवंबर को तुलसीपुर के स्थानीय सप्लायर से अपने घर में शौचालय निर्माण करवा रही थी.तुलसीपुर वार्ड संख्या 11 का वार्ड सदस्य सुनील कुमार शास्त्री उसके साथ जालसाजी कर शौचालय के कागजात और खाता संख्या में हेराफेरी और जालसाजी कर वार्ड सदस्य प्रखंड समन्वयक सप्लायर्स और बैंक कर्मी की मिलीभगत से शौचालय के लिए आवंटित रकम का ट्रांसफर अपने चहेते व्यक्ति के खाते पर करवा कर अवैध निकासी कर ली और इस बात की भनक तक लाभार्थी को नहीं लगने दी.

Whatsapp group Join

शौचालय निर्माण सामग्री सप्लायर को जब इस बात का पता चला कि जिस महिला का शौचालय निर्माण हो रहा है उसके नाम से पूर्व में शौचालय निर्माण की पूरी राशि किसी दूसरे व्यक्ति के खाते पर ट्रांसफर करवा लिया गया है इस बात की जानकारी होते हैं शौचालय निर्माण सप्लायर ने शौचालय निर्माण की प्रक्रिया को बीच में ही रोक दी और महिला से अस्पष्ट कहा कि किसी भी हालात में उक्त महिला का शौचालय निर्माण नहीं हो सकता इस बात की जानकारी सप्लायर ने बीते 10 नवंबर को पीड़ित महिला को दी यह बात सुनकर पीड़ित महिला अवाक रह गई. पहले तो पीड़ित महिला ने सप्लायर से आरजू विनती की कि किसी तरह उसका शौचालय बनवा दिया जाए लेकिन सप्लायर ने एक ना सुनी और बीडीओ से बात करने को बोला.

इस बाबत पीड़ित महिला कारी देवी ने खरीक प्रखंड विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार को लिखित शिकायत पत्र देकर आरोपित वार्ड सदस्य सुनील कुमार शास्त्री पर अवैध वसूली करने जालसाजी करने स्वच्छता निर्माण करने की योजना पर ग्रहण लगाने वाले आरोपित वार्ड सदस्य पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की गुहार लगाई है और उसके नाम से उठाओ कर ली गई राशि की रिकवरी कराने की गुहार लगाई है.

पीड़ित महिला समेत तुलसीपुर के अन्य पीड़ित लोगों ने बताया कि तुलसीपुर वार्ड संख्या 11का वार्ड सदस्य सुनील कुमार शास्त्री ने अपने और अन्य दूसरे वार्ड के कई लोगों से शौचालय निर्माण के नाम पर धड़ल्ले से अवैध वसूली कर लिया है प्रत्येक घर से ₹2000 रिश्वत लेकर शौचालय निर्माण कराने की बात कर अवैध वसूली किया है इतना से भी जब वार्ड सदस्य का मन नहीं भरा तो लाभार्थी के नाम से आवंटित शौचालय प्रोत्साहन की पूरी राशि अपने चहेते रिश्तेदार के खाते पर ट्रांसफर करवा कर शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि की लूट करने में लगे हुए हैं इस संदर्भ में तुलसीपुर के कई पीड़ित लोगों ने प्रखंड मुख्यालय का घेराव करने और वार्ड सदस्य पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के लिए आंदोलन करने की मन बना ली है. वार्ड सदस्य पर कड़ी कार्यवाही करने हेतु लोगों ने बड़ी पदाधिकारियों को भी आवेदन दिया है. इस संदर्भ में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार ने पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है