नवगछिया – राजधानी दिल्ली में हुए डेढ़ करोड़ के हीरे की चोरी के एक सनसनीखेज मामले में दिल्ली पुलिस ने नवगछिया से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों में कहलगांव के पहाड़ी टोला निवासी मनोज साह, उसकी पत्नी रूबी देवी उर्फ पूजा, और राजकुमार साह को नवगछिया स्थित एक ठिकाने से गिरफ्तार किया है. सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर दिल्ली पुलिस ने सबों का मेडिकल चेकअप नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में करवाया फिर राजधानी एक्सप्रेस से सभी आरोपियों को लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो गई. पुलिस स्तर से जानकारी मिली है कि सभी आरोपी चोरी की वारदात को अंजाम देने के बाद नवगछिया और भागलपुर जिले के अन्य जगहों पर गुप्त ठिकाना बना कर रह रहे थे. पुलिस ने मोबाइल सर्विलांस के आधार पर आरोपियों को ढूंढ निकाला और गिरफ्तार कर लिया.

दिल्ली पुलिस ने डेढ़ करोड़ के हीरे की बरामदगी के लिए सभी आरोपियों से पूछताछ भी की. लेकिन गिरफ्तारी होने के बाद भी हीरे की बरामदगी नहीं हो पाई. दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया है कि सभी आरोपियों ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में यह कबूल किया कि हीरों को उन लोगों ने क्रमशः बिक्री कर दिया. हीरे किन-किन लोगों को बेचे गए हैं पुलिस ने वैसे लोगों की सूची को भी तैयार कर लिया है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि आए दिन जल्द ही वे हीरे की खरीद करने वाले लोगों पर भी अपना शिकंजा कस आएंगे और हीरों की बरामदगी भी करेंगे.

आरोपियों से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस ने स्पष्ट किया कि इन लोगों का एक गिरोह दिल्ली में सक्रियता है जो घूम घूम कर घरों में साफ सफाई करने का काम करते थे. इसी दौरान यह लोग छोटी छोटी घटनाओं को अंजाम देते थे. पिछले दिनों इन लोगों के गिरोह ने दो मार्च 2020 को दिल्ली के फ्रेंड्स कॉलोनी में एक बड़े व्यवसायी के यहां बड़ा हाथ मारा और डेढ़ करोड़ के हीरे की चोरी कर ली. जब चोरी की घटना जगजाहिर हुई तो सभी आरोपी भाग कर बिहार आ गए और यहां ठिकाना बदल बदल कर रहने लगे और ऐय्यासी भरा जीवन जीने लगे. इस दौड़ान सभी आरोपियों ने भारत के कई जगहों का भ्रमण किया और कई दिनों तक महंगे पांच सितारा होटलों में भी समय व्यतीत किया.

Whatsapp group Join

चोरी की घटना के बाद से सभी आरोपी अपनी अधिकांश यात्रा हवाई जहाज से करते थे. कहलगांव के पहाड़ी टोला में सभी आरोपियों के घर फूस के हैं लेकिन पिछले दिनों फूल के घर को ही कई तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस किया गया था. दिल्ली पुलिस ने बताया कि इस गिरोह में और लोग भी शामिल है जिसमें कुछ महिलाएं भी हैं. पुलिस ने सबों को चिन्हित कर लिया है जल्द ही हीरे की चोरी और खरीद बिक्री करने वाले लोगों को भी गिरफ्तार किया जायेगा.

कहते हैं एसएचओ

दिल्ली न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने के एसएचओ आर मिश्रा ने बताया कि हीरे की चोरी का मामला 2 मार्च को सामने आया था. इसके बाद से पुलिस हरकत में आई और 3 लोगों के गिरफ्तार होने की सूचना है. पुलिस जल्द पूरे मामले का उद्भेदन कर हीरों की बरामदगी करेगी और सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.