गोपालपुर : डीएम प्रणव कुमार के निर्देश के आलोक में बीडीओ गोपालपुर ने संबंधित पंचायत सचिवों को 24घंटे के अन्दर जल नल योजना का अभिलेख प्रखंड नाजिर विष्णु कुमार के पास जमा करने का निर्देश दिया है. बताते चलें कि गोपालपुर प्रखंड में 24, इस्माइलपुर प्रखंड में 27व रंगरा चौक प्रखंड में 47 वार्डों में सीएम सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल योजना के तहत जल मीनार का निर्माण कर संबंधित वार्डों के प्रत्येक घरों में नल का जल पहुँचाने की योजना शुरु की गई थी.

योजना के शुरु करने साथ ही वार्ड विकास क्रियान्वयन समिति के खातों से तथाकथित ठेकेदारों के खाते में राशि का हस्तांतरण कर दिया गया. परन्तु योजना शुरु होने के दस महीने बाद भी अधिकांश योजनाएँ आधी -अधूरी ही हैं. जबकि नवगछिया अनुमंडल में पानी में आर्सेनिक की मात्रा अधिक पाये जाने के कारण पीएचईडी को पानी के शुद्धिकरण के साथ जल नल योजना हेतु डीप बोरिंग कर जलमीनार बनाकर संबंधित वार्डों में शुद्ध पानी नल के द्वारा उपलब्ध करवाया जाना था.

इसके लिये पीएचईडी द्वारा प्रथम चरण के 40 वार्डों में निविदा भी निकाली गई थी. परन्तु ततकालीन प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा डीएम के निर्देश के बावजूद मनमाने तरीके से वार्डों में जल -नल योजना की स्वीकृति देकर जमकर सरकारी राशि की बंदरबाँट कर ली गई. पूर्व डीएम आदेश तितरमारे ने नवगछिया अनमंडल के सभी बीडीओ को लिखित निर्देश देकर जल -नल योजना का कार्य वार्ड विकास क्रियान्वयन समिति के माध्यम से कराये गये कार्य को बंद कर शेष राशि को सुरक्षित रखने का निर्देश दिया था.

Whatsapp group Join

परन्तु उनके निर्देश के बावजूद प्रखंडों में जल नल योजना का कार्य धडल्ले से किया गया. वर्त्तमान डीएम के निर्देश के बाद बीडीओ प्रियंका ने संबंधित पंचायत सचिवों को 24घंटे के अन्दर जल नल योजना का अभिलेख जमा करने तथा कार्य की प्रगति से संबंधित प्रतिवेदन जमा करने का निर्देश दिया है. डीएम के निर्देश पर पीएचईडी के दूसरे क्षेत्र के अभियंताओं द्वारा जिलास्तरीय पदाधिकारी की मौजूदगी में जल नल योजना की जाँच कराये जाने की घोषणा से हडकंप मचा हुआ है.