नरकटिया-नन्हकार जमींदारी तटबंध का करीब 300 मीटर हिस्सा पिछले साल आई बाढ़ में कटकर गंगा में समा गया था। शुक्रवार को नवगछिया बाढ़ नियंत्रण विभाग के एसडीओ विजय अलबेला, हाजीपुर के ठेकेदार राकेश कुमार सिंह, सोनवर्षा मुखिया प्रतिनिधि प्रवीण उर्फ फोर्ड ने तटबंध की मरम्मत के लिए पूजन किया।

एसडीओ बताया कि 9.50 करोड़ की लागत से 350 मीटर में कटावरोधी कार्य होगा। उन्होंने यह भी बताया कि कटावरोधी काम होली बाद शुरू होगा। इसके पूरा होने का समय 15 मई तय किया गया है। कटावरोधी काम में उन्होंने ग्रामीणों से सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि बांध से सटे जिनकी झोपड़ी या सामान है वे हटा लें। ताकि निर्माण सामग्री लेकर आने वाले वाहनों को दिक्कत न हो। एसडीओ ने बताया कि खरीक के राघोपुर तटबंध पर 6.5 किमी में 4.5 करोड़ से मरम्मत काम भी जल्द शुरू किया जाएगा।

बताते चलें कि पिछले साल आई बाढ़ में नरकटिया गांव के दर्जनों घर कटाव से गंगा में समा गए थे। कई ग्रामीण समान के साथ गांव छोड़कर पलायन कर गए थे। ।ग्रामीण जयंतप्रसाद सिंह, मनोज सिंह, निवास सिंह, लालू यादव, ज्ञानी दास आदि ने बताया कि बांध पर कटावरोधी काम पूरा होने के बाद इस साल हमें कटाव से राहत मिलेगी। इससे ग्रामीणों में खुशी है।

Whatsapp group Join

गोपालपुर विधायक ने विस में उठाया रिंग बांध का मामला

नवगछिया| गोपालपुर विधायक नरेंद्र कुमार नीरज उर्फ गोपाल मंडल ने शुक्रवार को विधानसभा में तीन वर्षों से निर्माणाधीन इस्माइलपुर-जाह्नवी चौक रिंग बांध का मामला उठाया। विधायक ने कहा कि गंगा के कटाव से बचाव के लिए साढ़े दस किलोमीटर में रिंग बांध बनाना था। बांध का कार्य 2018 में प्रारंभ हुआ लेकिन साढ़े चार किलोमीटर तक बांध बनने के बाद कार्य बंद है। विधायक ने सदन में कहा कि यह बांध बनने से हजारों लोगों को बाढ़ और कटाव से मुक्ति मिलेगी। अत: इसका निर्माण जल्द शुरू कराया जाए। विधायक द्वारा यह मुद्दा उठाने से जदयू जिलाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार सिंह, बुलंजी चौधरी, अजय कुमार सिंह, मुन्ना जायसवाल आदि ने उन्हें धन्यवाद दिया है।