जिले में नगर पंचायत और नगर परिषद की संख्या बढ़ सकती है। नगर विकास एवं आवास विभाग ने नये नगर निकायों का गठन और पुराने नगर निकायों का विस्तार करने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने जिला प्रशासन से इसको लेकर रिपोर्ट मांगी है। डीएम ने सोमवार को सभी एसडीओ, नगर परिषद सुल्तानगंज और नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी और सभी बीडीओ को पत्र भेजकर 20 मई तक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

वर्तमान में नगर निगम भागलपुर के अलावा नगर परिषद सुल्तानगंज और नगर पंचायत कहलगांव तथा नवगछिया है। आबादी के मानक के अनुसार नगर परिषद और नगर पंचायतों की संख्या बढ़ सकती है। पीरपैंती, सबौर, जगदीशपुर, बिहपुर व नाथनगर के अलावा कई पंचायतें नगर पंचायत बनने की दौड़ में शामिल हो सकती हैं। वहीं कहलगांव और नवगछिया को नगर परिषद बनाया जा सकता है।

विभाग द्वारा भेजे गये निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि नगर निगम के लिए शहर की आबादी कम से कम दो लाख होनी चाहिए। नगर परिषद के लिए आबादी 40 हजार से अधिक और दो लाख से कम होनी चाहिए। नगर पंचायत के लिए आबादी कम से कम 12 हजार व 40 हजार से कम होनी चाहिए। नगर निकायों के लिए कुल आबादी में कृषि कार्य से जुड़े लोगों की संख्या 50 प्रतिशत से कम होनी चाहिए।

Whatsapp group Join

अधिकारियों से कहा गया है कि अगर कोई पंचायत नगर पंचायत बनने का या कोई नगर पंचायत, नगर परिषद का और नगर परिषद नगर निगम बनने का पात्रता रखता है तो 20 मई तक प्रतिवेदन भेजें। एसडीओ प्रस्ताव को अनुशंसा के साथ डीएम को भेजेंगे। प्रस्ताव में नगर निकाय में शामिल होने वाले गांवों का नाम, क्षेत्रफल, चौहद्दी, जनसंख्या सहित 17 बिन्दुओं पर जानकारी मांगी गयी है।