दिवाली व कालीपूजा में जिले में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गयी है। जिले में 505 स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की तैनाती की गयी है। विधि-व्यवस्था को लेकर डीएम, भागलपुर एसएसपी और नवगछिया एसपी ने रविवार को संयुक्त आदेश जारी किया।

सदर अनुमंडल क्षेत्र में 335 स्थानों पर, कहलगांव में 97 और नवगछिया अनुमंडल में 73 स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की तैनाती की गयी है। जिला मुख्यालय के अलावा कहलगांव और नवगछिया अनुमंडल मुख्यालय में छह से 10 नवम्बर तक नियंत्रण कक्ष खुला रहेगा। नियंत्रण कक्ष का नम्बर 0641-2421555 है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को जिला नियंत्रण कक्ष का वरीय प्रभारी बनाया गया है।

एसडीओ और डीएसपी अपने-अपने क्षेत्र में जुलूस का लाइसेंस निर्गत करेंगे। विद्युत कार्यपालक अभियंता को प्रत्येक पूजा पंडाल का वायरिंग चेक करने का निर्देश दिया गया है। भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को जिले के सभी काली पूजा पंडालों व स्टेज की जांच कर फिटनेस प्रमाण पत्र छह नवम्बर तक जारी करने को कहा है। विसर्जन घाटों पर गोताखोर के साथ नाव की व्यवस्था की गयी है। जबरन चन्दा की उगाही करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बसों में सादे लिबास में पुलिस पदाधिकारी और पुलिसकर्मी रहेंगे।

Whatsapp group Join

इन स्थानों पर रहेगी विशेष चौकसी

परबत्ती काली स्थान, परबत्ती चौक से दक्षिण रेलवे लाइन, असानंदपुर, मुस्लिम हाईस्कूल, जैन पेट्रोल पंप, तातारपुर चौक, खयालीराम पेट्रोल पंप, रेलवे केबिन, स्टेशन चौक, नेशनल वाच मस्जिद के पास, वेरायटी चौक, शाह मार्केट, खलीफाबाग चौक, नया बाजार चौक, बूढ़ानाथ चौक, मानिक सरकार चौक, आदमपुर चौक, छोटी खंजरपुर और बड़ी खंजरपुर और मुसहरी घाट।

चार जगहों पर की जाएगी बैरिकेडिंग

डिक्सन मोड़ पुल पर पूरब में, उल्टा पुल के दक्षिण दिशा में, अंजता टॉकिज के पास और उल्टा पुल के नीचे दक्षिण।

इन स्थानों पर एम्बुलेंस के साथ मेडिकल टीम रहेगी

संयुक्त आदेश में कहा गया है कि विसर्जन के दिन जुलूस मार्ग में चलंत मेडिकल टीम रहेगी। इसके अलावा गुड़हट्टा चौक, लोहिया पुल, स्टेशन चौक, जोगसर चौक, नाथनगर टमटम पड़ाव, नाथनगर विसर्जन घाट और मुसहरी घाट।

107 स्थान संवेदनशील

प्रशासन ने भागलपुर सदर और कहलगांव अनुमंडल में 107 स्थानों को संवेदनशील घोषित किया है। इसमें शहरी क्षेत्र के चार दर्जन स्थान शामिल हैं।