गोपालपुर : नवगछिया अनुमंडल को गंगा व कोसी की बाढ व कटाव से बचाने हेतु जल संसाधन विभाग द्वारा लगभग 95करोड की राशि से कटाव निरोधी कार्य करवाये की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है.इसके लिये नवगछिया बाढ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ई अनिल कुमार ने निविदा जारी कर दी है.निविदा के अनुसार कटाव निरोधी कार्य हर हाल में15मई को पूरा करना होगा ठेकेदार को.

मिली जानकारी के अनुसार गंगा नदी में 50करोड 87लाख रुपये की लागत से इस्माइलपुर -बिंद टोली में कटाव निरोधी कार्य करवाया जाना है.इस्माइलपुर स्थित स्पर संख्या एक के अप स्ट्रीम में 500मीटर में व डाउन स्ट्रीम में 250मीटर में जिओ बैग पीचिंग कार्य करवाया जायेगा.स्पर संख्या पाँच ,पाँच एन,स्पर संख्या सात ,आठ व नौ के नोज का जीर्णोद्धार बोल्डर से करवाया जायेगा.स्पर संख्या सात व आठ के बीच 300मीटर में तथा स्पर संख्या आठ व नौ के बीच बोल्डर रिवेटमेंट कार्य करवाया जायेगा.

कोसी नदी में 44 करोड 78 लाख रुपये की लागत से बागजान में 1100 मीटर में जिओ बैग पीचिंग,नगरपारा-हरिओ गाँव तटबंध पर हरिओ गाँव में 800 मीटर में जिओ बैग तथा मदरौनी गाँव में अप स्ट्रीम में 400 मीटर में जिओ बैग पीचिंग कार्य करवाया जायेगा.

Whatsapp group Join

कार्यपालक अभियंता ई अनिल कुमार ने बताया कि निविदा की प्रक्रिया पूरी कर समय पर व गुणवत्तापूर्ण कार्य करवा कर नवगछिया को बाढ व कटाव के दंश से बचाया जायेगा.