कोरोना वायरस संकट में आम लोगों की सुविधा के लिए UIDAI ने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है. अब यूजर्स आसानी से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं. यूआईडीएआई ने इसको लेकर पूरी प्रकिया जारी की है. इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा. आइए जानते हैं, क्या है प्रक्रिया.

अपडेट कराने की प्रक्रिया- आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा.

1. सबसे पहले यूजर्स को यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.

2. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा, उसपर आधार का कैप्चा और अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा.

Whatsapp group Join

3. इस प्रक्रिया के बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी को बॉक्स में भरकर सबमिट करना पड़ेगा.

4. ओटीपी सबमिट करने के बाद आधार सर्विस पर क्लिक करना होगा. सर्विस पर क्लिक करने के बाद आधार अपडेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

इसके साथ ही पंजीयन की प्रकिया शुरू हो जाएगी. पंजीयन के बाद यूजर्स को आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा. वहां पर आधार कार्ड को माबाइल से अपडेट की फाइनल प्रक्रिया होगी. वहीं आधार अपडेट कराने के लिए शुल्क भी देना होगा.

नहीं देना होगा दस्तावेज- यूआईडीएआई की ओर से जारी आधार नंबर में अगर आपको अपना फोटो, मोबाइल नंबर, जेंडर, ईमेल, बायोमैट्रिक आदि अपडेट कराना हो, तो इसके लिए आपको किसी प्रकार के दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी . हालांकि, घर का पता, फोन नंबर आदि बदलने के लिए दस्तावेज देना होगा.

करें आधार अपडेट हिस्ट्री चेक- अपडेट प्रकिया के बाद आधार कार्ड धारक को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक सेक्शन खुलेगा. जिसके बाद यूजर्स को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी डालते ही आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री देख सकेंगे.