खरीक : खरीक थाना क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरीक परिसर में स्थापित गुमटी में अवैध दवाई और अन्य नशीले मादक पदार्थों की धड़ल्ले से हो रही बिक्री की सूचना मिलने पर खरीक थानाध्यक्ष दुबे देवराज ने नाटकीय अंदाज में मंगलवार को छपेमारी की. पुलिस पीएचसी परिसर के गुमटी में ग्राहक बनकर गयी. दर्द वाली दवा की मांग करने पर गुमटी संचालक ने सादे लिवास में खड़े ग्राहक को अवैध दवाई सौंप दी. मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष दुबे देवराज ने युवक को गिरफ्तार कर लिया. खरीक पुलिस ने छापेमारी कर गुमटी से प्रसूता को दर्द कम करने की दवा समेत अन्य अवैध प्रतिबंधित नशीले पदार्थ की बरामदगी की है. खरीक पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पीएचसी परिसर में स्थापित अवैध गुमटी में नशीले पदार्थ और प्रतिबंधित दवाइयां बेच रहे युवक को हिरासत ले लिया.पुलिस मामले की गहन छानबीन कर रही है.

खरीक पीएचसी परिसर में स्थापित अवैध गुमटी और उसके समीप पीएचसी के ठीक सामने इंटर स्कूल खरीक और कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के फील्ड में चल रहे अवैध गुमटयों में नशीले पदार्थ और प्रतिबंधित गुटको की बिक्री होने और नशीले पदार्थ का सेवन कर कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के इर्द-गिर्द और बच्चों के खेल के मैदान में उपद्रव करने की सूचना पर खरीक पुलिस ने मंगलवार को कार्रवाई किया. पुलिस की छापेमारी होने से अवैध गुमटियों ने नशीली दवाइयों और प्रतिबंधित नशीले पदार्थों की बिक्री कर रहे गुमटी संचालकों में हड़कंप मच गया.

सभी गुमटी संचालक दुकानदार गुमटी छोड़कर भागने लगे. युवक की गिरफ्तारी की सूचना मिलने पर अवैध दवाई की बिक्री कर रहे युवक को संरक्षित करते हुए खरीक पीएससी के प्रवन्धक रोहित कुमार ने खरीक पुलिस को मोबाइल पर सूचित कर बताया कि युवक को तत्काल छोड़ दिया जाय. इस तरह की शिफारिस सुनकर पुलिस दंग रह गई.जब पुलिस ने पीएचसी प्रबंधक से लिखित देने को कहा तो पीएचसी प्रबंधक मुकर गए. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरीक परिसर में स्थापित गुमटी में अवैध दवाई(मेडिसिन) की बरामदगी और गुमटी में अवैध मेडिसीन की बिक्री कर रहे युवक की गिरफ्तारी के संदर्भ में पूछे जाने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरीक के स्वास्थ्य प्रबंधक रोहित कुमार ने कहा कि उसे इस संदर्भ में कोई जानकारी नहीं है.

Whatsapp group Join

क्या कहते हैं सिविल सर्जन

भागलपुर के सिविल सर्जन ए.के.ओझा ने कहा कि पूरे मामले की जानकारी लेकर दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.पीएचसी परिसर और आसपास में स्थापित सभी अवैध गुमटियों को हटवाने के लिए कार्रवाई की जाएगी. गुमटी में मेडीसीन बेचे जाने की जांच कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई होगी. मालूम हो कि खरीक पीएससी परिसर और आसपास इंटर स्कूल खरीक,कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के इर्द- गिर्द फील्ड में कुकुरमुत्ते की तरह कई गुमटियां लग गई है. इन गुमटियों में मादक और नशीले पदार्थों की बिक्री होती रही है.

पूर्व में भी ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी से पीएचसी परिसर और आसपास में स्थापित अवैध गुमटियों में चल रहे नशीले मादक पदार्थों के अवैध कारोबार को बंद करवाने की दिशा में आवेदन दिया था.उक्त दिशा में पुलिस और प्रशासन ने कार्रवाई की थी लेकिन उस समय तत्कालीन मौजूदा अस्पताल प्रबंधन ने खरीक अंचलाधिकारी से अतिक्रमण नहीं होने की बात लिखित बताई थी.अस्पताल प्रबंधक की शिथिलता की वजह से अवैध अतिक्रमण नहीं हट सकी और मादक पदार्थ की बिक्री कर रहे कारोबारियों पर कार्रवाई नही हो सकी.

क्या कहते हैं थानाध्यक्ष

खरीक थानाध्यक्ष दुबे देवराज ने कहा पुलिस को सूचना मिली थी कि खरीक पीएचसी परिसर में स्थापित गुमटी और आसपास के गुमटियों में अवैध रूप से दवाई और प्रतिबंधित गुटके बेचे जाने की सूचना मिली थी. इस संदर्भ में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर अवैध मेडिसिन बेच रहे युवक को गिरफ्तार कर गुमटी में बिक रहे दवाइयों को बरामद कर लिया है. ये दवाइयां किस प्रकृति की है?और गुमटियों में किस प्रकार और किसके संरक्षण से बिक रही है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. मिली जानकारी के मुताबिक खरीक पीएचसी के कर्मी की मिली भगत से पीएचसी प्रसव कराने आने वाली दूरदराज के प्रसूता महिलाओं को पीएचसी वार्ड में प्रसव पीड़ा (दर्द) शुरू होने पर प्रसव मरीज की प्रसव की स्वाभाविक प्रकृति में छेड़छाड़ कर प्रसूता मरीज को दर्द निवारक दवा खिला दी जाती है. इसके लिए प्रतिबंधित दर्दनिवारक दवा पीएचसी में नही रख कर गुमटी में ही रखा जाता है.