रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: जानिए अगर आए समान अंक तो किसे मिलेगी नौकरी

Railway Recruitment 2018 RRB 90000 vacancy – 90 हजार पदों के लिए आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों ने अब अपनी ड्रीम जॉब पाने की तैयारी शुरू कर दी है। पहली चुनौती होगी – सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) फर्स्ट स्टेज एग्जाम। ग्रुप डी के लिए जहां यह परीक्षा सेलेक्शन में बड़ा रोल अदा करेगी वहीं ग्रुप सी के उम्मीदवारों को यह अगले चरण में पहुंचाएगी। ग्रुप डी के उम्मीदवारों के लिए तो इस परीक्षा में अच्छा परफॉर्म करना बेहद जरूरी है।

रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: पहले चरण के CBT के लिए 10 मॉडल प्रश्न

प्रतियोगिता कड़ी होगी क्योंकि 90 हजार पदों के लिए पौने तीन करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। आवेदकों की इतनी अधिक संख्या से यह भी स्वाभाविक है कि फाइनल मेरिट में कई उम्मीदवारों के एक जैसे मार्क्स होंगे। ऐसी स्थिति में किस उम्मीदवार का सेलेक्शन होगा? किस उम्मीदवार को नौकरी मिलेगी? इस प्रश्न का जवाब यह है कि जिस उम्मीदवार की आयु अधिक होगी, उसका चयन होगा। रेलवे ने ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन) और ग्रुप डी के नोटिफिकेशन में यह साफ लिखा हुआ है कि अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के मेरिट में एक समान मार्क्स आए तो आयु के आधार पर सेलेक्शन होगा। दो व्यक्ति ज्यादा आयु का होगा, उसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी।

अभी से बनाएं रणनीति: रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: तैयारी के लिए 10 मॉडल प्रश्न (पार्ट-1)

इसके अलावा रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि रेल भर्ती बोर्ड केवल पैनलबद्ध उम्मीदवारों के नाम की सिफारिश करता है और उनकी नियुक्ति का प्रस्ताव केवल संबंधित रेल प्रशासन द्वारा किया जाता है। दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा चयन कर लिए जाने मात्र से ही कोई रेलवे में नौकरी पाने का हकदार नहीं बनता है। रेलवे भर्ती बोर्ड का कार्य, योग्य उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश जोनरल रेलवे/उत्पादन यूनिट को किए जाने की है, जहां से ऐसी अनुशंसा की प्रक्रिया में रिक्तियों तथा पूर्ववृत एवं चरित्र सहित सभी मानदंड़ों के प्रति संतुष्ट होने के बाद ही नियुक्ति पत्र जारी किए जाते हैं।

20 हजार बढ़ेगी वैकेंसी
रेलवे में निकलीं 90 हजार वैकेंसी जल्द ही बढ़कर 1 लाख 10 हजार हो जाएंगी। भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि नौकरियों की संख्या 90 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 10 हजार की जाएंगी। आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) और आरपीएसएफ (रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स) में 9 हजार से ज्यादा भर्तियां निकलेंगी। इसके अलावा एल-2 में 10,000 से ज्यादा अतिरिक्त नौकरियां निकलेंगी। आरपीएफ और आरपीएसएफ के लिए अधिसूचना 19-25 मई 2018 के रोजगार समाचार में प्रकाशित होगी। भारतीय रेलवे ने यह जानकारी अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......