गजब : रेल टिकट बुकिंग के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए एक अनूठी पहल शुरू कर दी है।

images

ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, वहां अब एसएमएस के सहारे आरक्षित रेल टिकट बुक कराने की पद्धति शुरू करने की घोषणा की है। इस यूएसएसडी तकनीक को मेनू बेस्ड नाम दिया गया है तथा यह हर मोबाइल पर काम कर सकती है।

 आइआरसीटीसी के अधिकारियों की मानें तो इसके लिए पहले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अपने मोबाइल का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्टेशन कराने के बाद उन्हें एक अलग से आइडी नंबर दिया जाएगा। यह आवश्यक है।
 रजिस्ट्रेशन के दौरान ही आपको अपने बैंक खाते से भी इसे जोड़ना होगा ताकि भुगतान करने में परेशानी न हो।मोबाइल नंबर का निबंधन कराने के बाद आपके बैंक की ओर से एमएमआइडी अर्थात मोबाइल मनी आइडेंटीफायर कोड व वन टाइम पासवर्ड अर्थात ओटीपी मिलेगा।
 इसके बाद 139 पर निम्नलिखित फार्मेट में संदेश भेजना होगा। बीओओके ट्रेन नंबर – किस स्टेशन से किस स्टेशन तक- यात्र की तिथि- श्रेणी- यात्री का नाम, उम्र एवं मेल-फीमेल स्टेटस लिखकर एसएमएस कर देना होगा। ट्रांजैक्शन आइडी प्राप्त होने के बाद इसे तय फार्मेट पर भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *