" />
Published On: Tue, Oct 30th, 2018

नीतीश सरकार नही चाहती कि भागलपुर में एम्स खुले : अरुण यादव -Naugachia News

भागलपुर : युवा राजद के प्रदेश प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी अरुण कुमार यादव ने एक प्रेस बयान जारी कर कहा है कि राज्य सरकार नहीं चाहती है कि भागलपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना हो। भागलपुर में एम्स खोलने के लिए नीतीश सरकार अविलम्ब भागलपुर का नाम चयनित कर केंद्र सरकार को भेजे अन्यथा युवा राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल के नेतृत्व में राजद करेगा आंदोलन ।

श्री यादव ने कहा कि भागलपुर जिला मुख्यालय स्थित जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय व अस्पताल के समीप स्वास्थ्य विभाग की दो सौ एकड़ जमीन उपलब्ध है, जिस पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का निर्माण हो सकता है।

जबकि भागलपुर स्वास्थ्य विभाग को छोड़कर बिहार के किसी जिले में स्वास्थ्य विभाग को दो सौ एकड़ जमीन उपलब्ध नही है। इसलिए बिहार सरकार को दूसरा एम्स खोलने के लिए भागलपुर का चयन करना चाहिए। भागलपुर एम्स से संबंधित हर मानक को पूरा करता है। पूर्व बिहार, सीमांचल, कोसी सहित 14 जिले के लोगों के लिए भागलपुर शहर आना सुलभ और सरल है। इस क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए दिल्ली, कलकत्ता, पटना व सिल्लीगुड़ी जाते हैं।

इससे गरीबों को परेशानी होती है।

श्री यादव ने कहा कि मार्च 2015 में भागलपुर के सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने लोकसभा में नियम 377 के तहत मुद्दा उठाते हुए कहा था कि भागलपुर में एम्स बनाया जाना चाहिए। बजट के बाद उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर भागलपुर में एम्स बनाये जाने की मांग की थी। इधर 31 मार्च 2017 को भी एक बार फिर सांसद बुलो मंडल ने लोक सभा में भागलपुर में एम्स बनाये जाने को लेकर आवाज बुलंद की। बहस के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा था कि अभी तक दूसरे एम्स निर्माण के लिए बिहार सरकार द्वारा जमीन ही मुहैय्या नहीं करायी गयी है।

न तो कोई स्थान चयन कर केंद्र को दिया गया। 12 अप्रैल 2017 को सांसद बुलो मंडल ने एक बार फिर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात करते हुए उन्हें पत्र दिया। 18 मार्च 2017 को बिहपुर की विधायक वर्षा रानी ने भी विधान सभा में इस मुद्दा को उठाया था। लेकिन अभी तक नीतीश सरकार ने एम्स खोलने को लेकर जगह चयनित कर केंद्र सरकार को नही भेजने का काम किया है ।

ज्ञात हो कि बिहार में दूसरा एम्स कहां खुले इसे लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक हुई लेकिन जगह चयन को लेकर कोई अंतिम निर्णय नही हो सका।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......