नवगछिया : नवगछिया नगर परिषद के नया टोला वार्ड नंबर 23 स्थित टीचर्स कॉलोनी के लोगों ने सरकारी उपेक्षाओं के मद्देनजर “आत्मनिर्भर टीचर्स कोलोनी” का नारा देते हुए हुए आपसी चंदा इकट्ठा कर मोहल्ले की दो सड़कों को चलने फिरने लायक बना दिया है. इसमें करीब ₹60 से 70 हजार की लागत आयी है. स्थानीय लोगों का कहना है कि वर्ष 2012 – 2013 में वे लोग जब बिजली विभाग कार्यालय का चक्कर लगा – लगा कर थक गए थे तो मोहल्ले के लोगों ने प्रति परिवार तीन – तीन हजार रुपये जमा कर बिजली का पोल, तार और ट्रांसफार्मर खरीद कर लगाया था तब जा कर मोहल्ले में बिजली आयी थी.

स्थानीय लोगों अरविंद कुमार, पंकज कुमार दिनकर, गोपाल साह, उदय गुप्ता, राजेंद्र ठाकुर, अनंत कुमार यादव, छोटू, पंकज, राजेश यादव दिलीप यादव ने कहा कि पिछले बरसात में जब जब वर्षा हुई वे लोग छोटे नावों की व्यवस्था कर अपने घरों से बाहर निकल पाते थे. कई बार नगर पंचायत अब परिषद के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ठ किया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला.

थक हार कर उनलोगों ने इस बार बरसात से पहले ही गढ्ढे नुमा सड़कों पर मिट्टी डाल कर उसे चलने लायक बनाया. स्थानीय लोगों ने कहा कि जब कोई भी उनलोगों की सुध नहीं ले रहा है तो उनलोगों ने अपनी तकदीर को खुद ही बनाने का फैसला लिया है. जल्द ही वे लोग मोहल्ले के सभी बिजली पोल पर भेपर लाइट भी गगवायेंगे.

Whatsapp group Join

अब टेक्स और चुनाव का भी करेंगे बहिष्कार

मोहल्ले के लोगों ने लिखित सूचना देते हुए कहा कि यहां के 90 फीसदी लोग नगर परिषद का होल्डिंग टेक्स हर वर्ष भरते हैं फिर भी मोहल्ला बसावट होने के साथ ही उनलोगों को उपेक्षित कर दिया गया है. आत्मनिर्भर टीचर्स कॉलोनी के साथ ही ग्रामीणों ने कई तरह के आंदोलन को चलाने का निर्णय लिया है जो निम्न है.

1. वोट बहिष्कार का निर्णय
2. होल्डिंग टेक्स का बहिष्कार
3. झूठे वादे करने वाले नेताओं और प्रतिनिधियों का भी होगा बहिष्कार

कहते हैं पार्षद

वार्ड नंबर 23 के वार्ड पार्षद मदन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि ग्रामीणों की मांग जायज है. लेकिन उनके वार्ड के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है. उन्होंने तीन माह पहले अपने मोहल्ले में एक सामुदायिक भवन का निर्माण कराया है जिसका पैसा भी तक फंसा कर रखा गया है. सड़क निर्माण कार्य को मंजूरी मिल गयी है. वेभर लगवाने के लिये वे कई बार पदाधिकारियों को लिख चुके हैं.

कहते हैं कार्यपालक

नवगछिया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार सुमन ने कहा कि सड़क का टेंडर जल्द ही होने वाला है तो दूसरी तरफ भेपर लगाने की भी योजना है. कोरोना काल मे सबकुछ बाधित हो गया है. कोरोनकाल समाप्त होते ही विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.