नवगछिया: अंजनी कश्यप, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 339 रनों का लक्ष्य रखा है। पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 338 रन बनाए।

पाकिस्तान की तरफ से फखर जमान ने सबसे ज्यादा (114) रनों की पारी खेली। जमान के अलावा मोहम्मद हफीज (57), अजहर अली (59), बाबर आजम ने (46) रनों की पारी खेली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को दोनों सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। हालांकि मैच के चौथे ओवर में जमान को बुमराह ने धोनी के हाथों कैच आउट करा दिया था, लेकिन अंपायर ने गेंद को ‘नो’ करार दे दिया था।
जीवनदान मिलने के बाद जमान ने अजहर अली के साथ मिलकर अपनी पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने हर भारतीय गेंदबाज को निशाने पर लिया और तेजी से रन बनाए। दोनों ही खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 128 रन जोड़े। जब लग रहा था कि दोनों बल्लेबाज बड़ा स्कोर करेंगे, तभी अली (59) रन आउट होकर पवेलियन लौट गए और भारत को पहली सफलता मिली।


हालांकि जमान ने इसके बाद बाबर आजम के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। अली का विकेट गिरने के बाद जमान और तेजी से रन बनाने लगे। इस दौरान उन्होंने अश्विन और जडेजा को निशाने पर लिया और उनकी गेंदों को लगातार बाउंड्री के बाहर भेजा। देखते ही देखते जमान ने अपने करियर का पहला शतक ठोक दिया। इसी बीच पाकिस्तान का स्कोर 200 पहुंच गया। शतक लगाने के बाद जमान हर गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजने की कोशिश करने लगे और भारत के तेज गेंदबाज हार्दिक पांड्या ने इसी का फायदा उठाते हुए उन्हें जडेजा के हाथों कैच करा भारत को दूसरी सफलता दिला दी।
2 विकेट गिर जाने के बाद शोएब मलिक ने बाबर आजम के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया और दोनों ने रनरेट को नीचे नहीं आने दिया। हालांकि इसी बीच कोहली ने भुवनेश्वर को गेंदबाजी में वापस बुलाया और उन्होंने मलिक को केदार जाधव के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मोहम्मद हफीज ने पहली ही गेंद पर चौका जड़कर टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचा दिया।
जब लग रहा था कि बाबर आजम अपना अर्धशतक पूरा कर लेंगे, तभी कोहली ने जाधव को गेंद थमाई और उन्होंने बाबर आजम (46) को युवराज के हाथों कैच करा भारत की झोली में चौथी सफलता डाल दी। हालांकि विकेट गिरने के बावजूद हफीज और इमाद वसीम ने तेजी से रन बनाए और टीम ने 46वें ओवर में ही 300 रनों का स्कोर छू लिया। आखिरी ओवरों में वसीम और हफीज ने तेजी से रन बनाए और 50 ओवरों में रनों का 338य4 का स्कोर बनाया।नवगछिया: अंजनी कश्यप, भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला द ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। पाकिस्तान की टीम ने ओपनर बल्लेबाजों के रूप में फखर जमान अजगह अली को उतारा है।
दोनों बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए 21 साल पुराना एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इन दोनों ने 100 रन से ज्यादा की साझेदारी पूरी कर ली है, जो पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाजों द्वारा आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ अभी तक सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले 1996 में आमेर सोहेल और सईद अनवर की जोड़ी ने 84 रन की साझेदारी बनाई थी।

यह मैच 9 मार्च को बेंगलुरु में खेला गया था।
उल्लेखनीय है कि मौजूदा विजेता भारत चौथी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है और उसने दो बार इस खिताब को जीता है। भारतीय टीम ने पहली बार 2002 में श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से इस खिताब पर कब्जा जमाया था। पाकिस्तान की टीम पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। इस मैच के लिए भारत की अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पाकिस्तान टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की वापसी हुई है। उन्हें अंतिम एकादश में रुमान रईस के स्थान पर जगह मिली है। लंदन में मौसम साफ है और फिलहाल बारिश की कोई आशंका नहीं व्यक्त की गई है।
बताते चले की आज की मैच में 50 ओवर में 4 विकेट खोने के बाद पाकिस्तान ने 338 रन बनाए।