गंगा के प्रचंड रुप से इस्माइलपुर जलमग्न होने को तैयार, मगर बाढ़ प्रभावित घोषित नहीं-Naugachia News

नवगछिया : लगातार गंगा के जलस्तर में हो रही वृद्धि से इस्माइलपुर बिंद टोली में जहां पानी धीरे धीरे गांव में फैल चूका है, वहीं बांधों की स्थिति भी काफी जर्जर होती जा रही है. गंगा के जलस्तर में मंगलवार को 3 सेंटीमीटर की वृद्धि के बाद इस्माइलपुर के कई गांव वालों में गंगा का पानी फैल गया है. वही बिंद टोली स्थित स्पर नंबर 4 व इस्माइलपुर के स्पर नंबर एक पर कटाव जारी है.

जल संसाधन विभाग के अभियंता लगातार बांधों पर कैंप कर रहे हैं,जितनी तेजी से कोसी कम हो रही है उतनी ही रफ्तार से गंगा बढ़ रही है. कोशी का जलस्तर मंगलवार को 2 सेंटीमीटर घटने के बाद गांवों से पानी निकलने लगा है मगर गंगा के प्रचंड रुप से इस्माइलपुर जलमग्न होने को तैयार है. जिला परिषद विपिन मंडल ने बताया कि अब तक इस्माइलपुर बाढ़ प्रभावित घोषित नहीं किया गया है, मगर इस्माइलपुर प्रखंड व अंचल मुख्यालय को बाढ़ को लेकर नवगछिया प्रखंड मुख्यालय में शिफ्ट करने की प्रक्रिया की जा रही है.

ऐसे में इस्माइलपुर को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित नहीं करने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है. इस्माइलपुर के कई पंचायत पूर्ण रूप से गंगा के पानी से जलमग्न हो गए हैं. इधर इस्माइलपुर जदयू के अध्यक्ष गुलशन कुमार ने पदाधिकारियों से बाढ़ पीड़ितों के लिए सम्यक मुआवजा और राहत कार्य चलाने की मांग की है.

रंगरा में अभी भी बढ़ रही है कोशी
 रंगरा प्रखंड के मुखिया संघ के अध्यक्ष व मंदरौनी मुखिया अजीत कुमार सिंह ने बताया कि रंगरा प्रखंड में पिछले 2 दिनों से पानी हर एक दिन एक या दो इंच बढ़ रहा है. रंगरा प्रखंड में बाढ़ आए हुए  लगभग 15 दिन हो चुके हैं, मगर अभी तक बाढ़ प्रभावित घोषित नहीं किया गया है. वहीं उन्होंने कहा कि मंदरौनी पंचायत में अभी तक शिविर भी नहीं लगाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *