रमजान का महीना खत्म होने को है। जामा मस्जिद के शाही इमाम के अनुसार, 7 जुलाई को ईद मनाई जाएगी। इस दिन मुस्लिम मस्जिदों में जाकर नमाज अदा करते हैं। ईद के दिन परिवार वाले और दोस्त इकट्ठे होकर एक दूसरे से गले मिलते हैं। सब लोग साथ में मिलकर खाना खाते हैं। हम आपको बता रहे हैं ईद क्यों और कैसे मनाई जाती है।

क्यों मनाई जाती है ईद-उल-फितर?

मुस्लिम कलैंडर में ईद-उल-फितर का अपना महत्व है। इसका कनेक्शन किसी ऐतिहासिक घटना से नहीं है। यह वह दिन होता है, जिस दिन मुस्लिम अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं। अल्लाह का शुक्रिया विशेषकर रमजान के दिनों में उन्हें मजबूती देने के लिए अदा किया जाता है। रमजान का इस्लाम में बहुत बड़ा महत्व है। रमजान के एक महीने के दौरान सूरज उगने से लेकर डूबने तक उपवास रखा जाता है।

कैसे मनाई जाती है ईद ?

Whatsapp group Join

ग्रेगोरियन कैलेंडर के मुताबिक एक वर्ष से दूसरे वर्ष में प्रवेश करने पर यह त्योहार मनाया जाता है। ईद नए चांद के दिखने पर मनाई जाती है। ईद के दिन लोग मस्जिदों में इकट्ठे होकर नमाज अदा करते हैं। इस दिन नए कपड़े पहने जाते हैं। नए-नए पकवान बनाए जाते है। ईद के दिन गिफ्ट और कार्ड्स भी एक दूसरे को दिए जाते हैं। ईद खुशी के तौर पर मनाई जाती है। यह वह खुशी होती है जो एक अहम काम पूरा करने पर मिलती है।

 आप सभी को naugachia.com टीम की और से ईद मुबारक