नवगछिया : समोसा के शौकीन लोगों को झटका लगा है। एक सप्ताह के दौरान रिफाइन व मैदा के दाम बढ़ने से समोसा का आकार छोटा गया है। रिफाइन की कीमत में 20 से 30 रुपये की वृद्धि हुई है। वहीं, मैदा की कीमत 24 रुपये से बढ़कर 26 से 28 रुपये हो गई है। इसके कारण छोटे दुकानदारों ने समोसा का साइज छोटा कर दिया है। हरियापट्टी के दुकानदार गुप्ता जी ने बताया कि एक समोसा की कीमत आठ रुपये है लेकिन महंगाई बढ़ने से बचत कम हो गयी थी। इसलिए साइज थोड़ा छोटा कर दिया है। हालांकि अच्छी दुकानों में इसकी कीमत 10 रुपये प्रति पीस है। साथ में पुदीना का चटनी फ्री है

हर माह पांच लाख से अधिक का बिकता है समोसा

नवगछिया के लोग समोसा के शौकीन हैं। दुकानदार बजरंग ने बताया कि यहां के लोगों का मुख्य स्नेक्स समोसा है। पहले लोग समोसा ही खाना पसंद करते हैं। इसके कारण शहरी क्षेत्र की सभी दुकानों को मिलाकर हर माह कम-से-कम पांच लाख रुपये के समोसे बिक जाते हैं। बड़े दुकानदारों के लिए दाम बढ़ने के बाद भी क्वालिटी मैटेंन करना चुनौती है। वर्तमान समय में समोसा में नुकसान ज्यादा है।

डेढ़ साल में सरसों तेल में 45 तो रिफाइन में 53 प्रतिशत की तेजी

कोरोना काल से लोगों को सबसे ज्यादा सरसों व रिफाइन तेल की महंगाई ने परेशान किया है। इसका दाम लगातार बढ़ रहा है। होलसेल कारोबारी बाबु भैया ने बताया कि 23 मार्च 2020 से सरसों तेल में 45 व रिफाइन में 53 प्रतिशत की तेजी आयी है। अभी कोई भी तेल 180 से 200 रुपये के बीच है। पिछले कुछ दिनों में ही 20 रुपये प्रति किलो की तेजी आ गयी है।

Whatsapp group Join

कुछ लोग अभी नेपाल से सरसों तेल ला रहे हैं, जिसकी कीमत दस रुपये कम पड़ रही है। लोहारपट्टी के दुकानदार कुमार चन्दन ने कहा कि अभी खुदरा दुकानदार सरसों तेल का लिमिट स्टॉक ही रख रहा है। यहां हर दिन इसकी कीमत बढ़ रही है। इस कारण सरसों व रिफाइन का कारोबार करना मुश्किल हो रहा है।