मधेपुरा जिले के फुलौत से भागलपुर के बिहपुर तक बनने एनएच-106 के मिङ्क्षसग ङ्क्षलक का निर्माण जल्द शुरू होगा। यह काम मुंबई की एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी करेगी। तीन वर्षों में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कार्य की निगरानी एनएच डिवीजन खगडिय़ा व मधेपुरा करेगी।

एनएच 106 संघर्ष समिति बिहपुर व फुलौत के संयोजक मु.इरफान आलम व अरूण कुमार सिंह ने बताया कि मिसिंग लिंक निर्माण में कोसी नदी पर बनने वाले फोरलेन पुल एवं टू लेन सड़क के लिए भागलपुर में प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट यानी पीआइयू की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके लिए केंद्रीय परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के कार्यालय से अंडर सेक्रेटी कमलकिशोर ने आदेश जारी करते हुए चार जनवरी को पत्र जारी किया है।

1478.4 करोड़ होंगे खर्च

मिसिंग लिंक निर्माण पर 1478.4 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मिसिंग लिंक की कुल लंबाई 28.91 किमी होगी। कोसी नदी पर 6.93 किमी लंबा पुल बनेगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दस वर्षों तक संवेदक द्वारा पुल के संधारण का कार्य किया जाएगा। मिसिंग लिंक का निर्माण बिहपुर समेत पूरे नवगछिया अनुमंडल और कोसी दियारा के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

Whatsapp group Join

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिसिंग लिंक निर्माण की रखी थी आधारशिला

136 किमी लंबे वीरपुर-बिहपुर एनएच के निर्माण का खर्चा 2002 में विश्व बैंक ने उठाया था। लेकिन वीरपुर से फुलौत तक सड़क निर्माण कराने के बाद विश्व बैंक ने अपने हाथ खींच लिए। इस कारण फुलौत से बिहपुर 30 किमी तक निर्माण कार्य रूक गया था। तब भारत सरकार ने यह काम एनएच व एनएचआइ को सौंप दिया। गत वर्ष 21 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिसिंग लिंक निर्माण की आधारशिला रखी, जिसके बाद एनएच 106 बनने का सपना साकार होने की दिशा में आगे बढ़ा। 18 वर्ष बाद धरातल पर इस कार्य के शुरू होने की सूचना से पूरे क्षेत्र के लोग हर्षित हैं।

बिहपुर के छह मौजा में 20.57 एकड़ जमीन का किया गया अधिग्रहण

मिसिंग लिंक निर्माण के लिए बिहपुर अंचल के छह मौजा में 87 रैयतों की 20.57 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। नवगछिया के डीसीएलआर परमानंद साह ने बताया कि अबतक 70 फीसदी रैयतों के खाते में राशि भेजी जा चुकी है। शेष बचे 30 फीसदी रैयतों के खाते में एक माह के अंदर राशि भेज दी जाएगी।