मौसम विभाग ने बिहार के सभी हिस्सों में ग्रीन के साथ ही ऐलो अलर्ट जारी किया है. इसके तहत तेज हवा के साथ ही 3 से 12 एमएम तक बारिश होने की संभावना है. ये स्थिति 11 जून तक रहेगी. इसके साथ ही 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी, जिसका तीव्रता 17 किलोमीटर प्रति घंटा रहने के आसार हैं. 9 जून से बिहार के सभी हिस्सों में मौसम में परिवर्तन होगा, इसका असर दोपहर के बाद दिखाई देगा. तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है, इसके साथ ही 11 जून को बंगाल की खाड़ी में तीव्रता वाले निम्न हवा का दबाव सक्रिय होगा, जिससे मॉनसून सिस्टम के आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी.

बिहार के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने 9 जून से 12 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान कई स्थानों में गरज कर बारिश की संभावना है. आपको बता दें मौसम विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार बिहार में 14 जून तक मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है. राज्य के कई जिलों में मॉनसून से पहले प्री-मॉनसून की बारिश होगी, जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

बारिश के मौसम के लिए इंतजार की घड़ी अब खत्म होने वाली है.अगले 72 घंटे में मानसून सक्रिय होने वाला है. पूर्णिया होते हुए मानसून बिहार के पश्चिमी एवं दक्षिणी जिलों में जाएगा. अगले 48 घंटे में हवा के साथ बारिश की भी संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग ने उसके लिए अलर्ट किया है.

Whatsapp group Join

इस बार 95 फीसदी मानसून की बारिश होगी.

इधर, मंगलवार को गर्मी ने जहां दिन में लोगों को खूब सताया वहीं शाम में पुरवैया ने राहत दी. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों तक हवा के साथ बारिश की गुंजाइश बनी हुई है जबकि इस दौरान धूप भी खिली रह सकती है. इस बीच मंगलवार को मौसम का अधिकतम तापमान 34.6 एवं न्यूनतम तापमान 26.2 डिसे. रिकार्ड किया गया है.

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो मंगलवार को मानसून पश्चिम बंगाल के बागडोगरा तक पहुंच चुका है. बंगाल की खाड़ी में नम हवा के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग के वीरेंद्र कुमार की माने तो मानसून बहुत तेज गति से आ रहा है. 11 जून के बाद कभी भी मानसून आ सकता है. उन्होंने बताया कि इस बार मानसून में 95 से 98 फीसदी बारिश होने की संभावना है. गुरुवार व शुक्रवार को कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है.