इन दिनों गर्मियों का प्रकोप चरम पर है. दिन चढ़ते ही तेज धूप और लू चलना, प्रकृति के किसी कहर से कम नहीं है. इस भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए लोग अनोखी तरकीबें अपनाते हैं. ऐसा ही एक उपाय इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में एक महिला ने नायाब तरीका अपनाया है. दरअसल, अहमदाबाद की रहने वाली सेजल शाह ने अपनी टोयोटा कोरोला कार को ठंडा रखने के लिए उसे गाय के गोबर से लीप दिया है.

सोशल मीडिया पर इस कार की तस्वीर खूब वायरल हो रही है. फेसबुक यूजर रूपेश गौरंग दास ने गोबर से रंगी इस कार की तस्‍वीरें पोस्‍ट करते हुए लिखा, गाय के गोबर का इससे सही इस्‍तेमाल मैंने अब तक नहीं देखा.

Whatsapp group Join

45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी को मात देने के लिए और अपनी गाड़ी को गरम होने से बचाने के लिए सेजल शाह ने अपनी कार को गाय के गोबर से रंग दिया है.

वायरल फोटो में साफ नजर आ रहा है कि कार मालकिन ने अपनी टोयोटा कार को गोबर से रंग दिया है. इस पोस्‍ट पर लोग सवाल पूछ रहे हैं कि गोबर की दुर्गंध से बचने के लिए कार के अंदर बैठे लोग कैसे बचते हैं.

एक अन्‍य यूजर ने पूछा कि गोबर की कितनी लेयर का इस्‍तेमाल कार को ठंडा रखने के लिए रंगने में किया गया है. यह टोयोटा कोरोला कार महाराष्‍ट्र में रमनिकलाल शाह के नाम से खरीदी गई है.

मालूम हो कि ग्रामीण इलाकों में घर-आंगन को गोबर से लीपने की यह प्रथा आम है. विज्ञान भी यह मानता है कि गाय का गोबर दीवारों पर लगाने से घर ठंड में गर्म और गर्मी में ठंडे रहते हैं.