घर बैठे कोरोना जांच करने के लिए अब भागलपुर के बाजार में दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने रैपिड एंजीटन किट उतार दी है। इस किट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने अनुमति प्रदान कर दी है। इसके जरिये घर में ही कोरोना जांच की जा सकेगी एप के जरिये कोरोना जांच रिपोर्ट को भी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है।

बारकोड स्कैन करते ही मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा ‘कोवि कैच’ एप

दक्षिण कोरियाई कंपनी द्वारा निर्मित इस रैपिड एंटीजन किट पर एक बार कोड है, जिसे स्कैन करते ही मोबाइल में ‘कोवि कैच’ एप डाउनलोड हो जाएगा। उसमें नाम, जन्मतिथि, आधार कार्ड नंबर, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी, कोविड टीकाकरण आदि के बारे में जानकारी भरनी होगी। जांच के बाद निगेटिव या पॉजिटिव परिणाम की फोटो एप के कैमरे से खींचकर सेव करते ही वह व्यक्तिगत जानकारी के साथ आईसीएमआर के पोर्टल पर अपलोड हो जाएगी।

भागलपुर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महासचिव प्रशांत लाल ठाकुर ने बताया कि अब तक आठ अन्य प्रकार के रैपिड एंटीजन टेस्ट किट बाजार में उतर चुके हैं, जिसकी कीमत 325 से लेकर 1250 रुपये तक के बीच है। एक अन्य दक्षिण कोरियाई कंपनी का जांच किट बाजार में आ चुका है, जिसकी कीमत 250 रुपये है। कंपनी का दावा है कि कोरोना के लगभग वैरिएंट को यह किट पकड़ लेती है। यहां तक कि यदि किसी को ओमिक्रोन का संक्रमण है तो भी रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाएगी।

कोट

कोरोना जांच घर बैठे करें, लेकिन जांच में पॉजिटिव आने के बाद इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को जरूर दें। ताकि न केवल कोरोना संक्रमित व्यक्ति का घर बैठे कोरोना का इलाज हो सके।

Whatsapp group Join