बिहार में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र व चक्रवाती दशा विकसित होने के कारण सूबे के कई जिलों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने ठनका गिरने की संभावना भी जताई है.

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र व चक्रवाती दशा विकसित होने से प्रदेश में सामान्य तौर पर बारिश अभी जारी है. अगले कुछ घंटों में कई जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग ने पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, पटना, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, बक्सर और अरवल जिले के कुछ भागों में अगले कुछ घंटे में हल्के दर्जे की मेघ गर्जन और हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि वो सतर्क रहें और खुले में नहीं रहें. किसी पक्के मकान में ही रहें और ऊंचे पेड़ और बिजली के खंभे से दूर रहें. मौसम मामले के जानकार का कहना है कि इन दिनों मानसून की ट्रफ रेखा और चक्रवाती सिस्टम सक्रिय होने के कारण बिहार में बारिश का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से अभी दूर है लेकिन बंगाल की खाड़ी से उठे नमी के प्रभाव से बारिश का सिस्टम एक्टिव हुआ है.

Whatsapp group Join

रविवार को पटना समेत राज्य के कई भागों में सुबह से धुंध की स्थिति रही. मौसम विभाग के जानकारों का मानना है कि ये अब नियमित अंतराल पर दिखेगा. सुबह का तापमान गिरने लगा है और वातावरण में नमी है. धूलकण के साथ मिलकर ये आसमान में धुंध बनाते हैं. यही घना होकर कोहरे में तब्दील होता है.

यह धुंध मौसम के बदलाव का संकेत है. मानसून अपने अंतिम चरण में है. इस बार कोहरा जल्द दस्तक दे सकता है. अमूमन नवंबर के दूसरे हफ्ते से पटना में कोहरे की दस्तक देखी जाती थी, लेकिन इस बार पहले ही इसकी झलक सामने आ सकती है.