TMBU के छात्रों को अब डिग्री लेने के लिए विश्वविद्यालय नहीं जाना होगा, खुद आएगा ऐसे …

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के छात्रों को अब डिग्री लेने के लिए विश्वविद्यालय नहीं जाना होगा। टीएमबीयू घर पर ही स्पीड पोस्ट से डिग्री भेजेगा। यह प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

टीएमबीयू के प्रभारी कुलपति प्रो. एलसी साहा ने बताया कि सोमवार को उन्होंने राजभवन में कुलाधिपति लालजी टंडन से मुलाकात की। इसमें तय किया गया कि पहले छात्रों को टीएमबीयू आकर डिग्री के लिए आवेदन करने होते थे। अब यह आवेदन ऑनलाइन करना होगा। फीस भी ऑनलाइन जमा होगी। इसमें स्पीड पोस्ट का शुल्क भी जमा करना होगा क्योंकि डिग्री छात्रों के घर पर भेजी जाएगी। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक को आवेदन फार्म का फार्मेट तैयार करने को कहा गया है। यूएमआईएस को इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने को कहा गया है। प्रो. साहा ने कहा कि एक सप्ताह में यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

प्रो. साहा राजभवन की ओर से गुणवत्तापूर्ण शोध को बढ़ावा देने के लिए आयोजित होने वाली वर्कशॉप से संबंधित तैयारी की रिपोर्ट और कुलाधिपति को निमंत्रण पत्र देने के लिए राज्यपाल से मिलने गए थे। प्रो. साहा ने कहा कि कुलाधिपति ने तोमर कांड के बारे में जानकारी ली। इसमें बताया गया कि 14 मई को रज्ट्रिरार के यहां सुनवाई की अंतिम तारीख है।

कुलाधिति छात्रावास के मामले पर हुए सख्त : कुलाधिति छात्रावास के मामले में काफी सख्त थे। उन्होंने कहा कि छात्रावास को खाली कराने के लिए विश्वविद्यालय नोटिस दे दे। उसके बाद भी यदि खाली नहीं किया जाएगा तो इसमें राजभवन हस्ताक्षेप करेगा। प्रशासन को नर्दिेश दिया जाएगा ताकि छात्रावास खाली कराया जा सके। इसमें प्रो. साहा ने बताया कि 87 कमरे खाली हो गए हैं, शेष के लिए प्रयास किया जा रहा है। नोटिस दिया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......