SCHOOL UPDATE : बिहार: मिशनरी स्कूल रहेंगे बंद, सरकारी में आएंगे 50 फीसदी शिक्षक

सरकार ने सोमवार से स्कूल खोलने की छूट दी है। इस दौरान मागदर्शन कक्षा के लिए बच्चे स्कूल आ सकते हैं। सरकारी स्कूल खुलेंगे। हालांकि, कोरोना महामारी को देखते हुए ज्यादातर निजी स्कूलों ने बंद ही रखने का फैसला लिया है। निजी स्कूलों ने यह निर्णय अभिभावकों की ओर से दिए गए फीडबैक के बाद लिया है। मिशनरी स्कूलों ने भी अभी स्कूल बंद रखने का ही निर्णय लिया है। ये स्कूल अभी विद्यार्थी नहीं बुलाएंगे। सरकारी स्कूलों में भी जहां विधानसभा चुनाव के लिए कोई गतिविधि होगी तो छात्र नहीं बुलाए जाएंगे।

सरकारी गाइडलाइन के अनुसार नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल बुलाना है, बशर्ते अभिभावक की अनुमति हो। सेंट जेवियर हाई स्कूल के प्राचार्य फादर किस्ट्रू ने बताया कि स्कूल अभी बंद रहेगा। वहीं, माउंट कार्मेल स्कूल की प्राचार्य सिस्टर सेरेना ने भी स्कूल बंद रहने की जानकारी दी। इससे पहले शनिवार को नॉट्रेडम एकेडमी और सेंट माइकल स्कूल ने स्कूल बंद रखने का निर्णय ले लिया था।

29 तक कंपार्टमेंटल, फिर शुरू होगा मूल्यांकन

सीबीएसई स्कूलों की बात करें तो 29 सितंबर तक कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी। वहीं सोमवार से कंपार्टमेंटल परीक्षा का मूल्यांकन कार्य भी शुरू होगा। इसमें स्कूल के 50 फीसदी से अधिक शिक्षकों को लगाया गया है। इससे स्कूल में डाउट क्लास नहीं चलेगी। डीएवी बीएसईबी, नॉट्रेडम एकेडमी आदि स्कूल में मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। वहीं तमाम स्कूलों की शिक्षकों को मूल्यांकन में लगाया गया है।

खुलेंगे सरकारी स्कूल, किया गया सेनिटाइज

जिले के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों को 28 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया गया है। इन स्कूलों को शनिवार और रविवार को सेनिटाइज किया गया। डीपीओ मनोज कुमार ने बताया कि सोमवार कुछ स्कूल खुलेंगे। स्कूल में 50 फीसदी शिक्षक रहेंगे। छात्र अभिभावक की अनुमति लेकर अभिभावक के साथ स्कूल आ सकते हैं। वहीं जिले के दस स्कूल में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशिक्षण कार्य चलेगा। इस कारण इन स्कूलों में छात्रों को नहीं बुलाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......