PM मोदी ने दिया जन्मदिन का तोहफा.. अब 5 लाख तक का इलाज व ऑपरेशन करा सकेंगे मरीज फ्री

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बिहार में किसी निर्धारित पैकेज में शामिल नहीं होने वाले (अन स्पेशिफाइड) सर्जिकल पैकेज के अंतर्गत अब मरीज सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक के खर्च वाले ऑपरेशन करा सकेंगे। पहले किसी पैकेज में शामिल नहीं होने वाले सर्जिकल पैकेज के तहत एक लाख रुपये तक के ऑपरेशन कराने का ही प्रावधान था। इसके लिए विभाग से अनुमति दी जाती थी।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ये प्रावधान हेल्थ बेनिफिट पैकेज 2.0 के तहत किये गए हैं। विभाग के द्वारा जारी सूचना के अनुसार इसे तत्काल प्रभाव से (16 सितंबर 2020 से ) लागू कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार हेल्थ बेनिफिट पैकेज 2.0 के अनुसार 867 पैकेजों के तहत इलाज की 1574 प्रक्रिया निर्धारित की गयी है। जिनसे अधिक संख्या में निजी अस्पताल इस योजना से जुड़ सकेंगे। विभाग के अनुसार हेल्थ पैकेज बेनिफिट 2.0 के तहत 270 पैकेजों की दर में बढ़ोतरी की गयी है और साथ ही 237 नये पैकेज शामिल किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार बिहार में आयुष्मान योजना के तहत अबतक दो लाख सात हजार मरीजों का इलाज किया जा चुका है। करीब 53.92 लाख पात्र लाभार्थियों एवं करीब 25.02 लाख परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत राज्य में अबतक 833 अस्पताल जुड़े हैं, इनमें 569 सरकारी और 264 निजी अस्पताल शामिल हैं। इन अस्पतालों को अबतक 144 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। इन सभी अस्पतालों में भर्ती व डिस्चार्ज के दौरान मरीजों का अनिवार्य रूप से प्रमाणीकरण किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......