आईजी ने किया नवगछिया पुलिस लाइन का निरीक्षण, मिला 23 महिला पुलिस बल-Naugachia News

नवगछिया : भागलपूर आईजी सुशील मान सिंह खोपड़े ने नवगछिया पुलिस जिला के नवगछिया बस स्टैंड के पास निर्माणाधीन पुलिस लाइन का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुलिस लाइन में बने भवन का मुआयना किया. निर्माणाधीन पुलिस लाइन के निरीक्षण के बाद वह नवगछिया बाजार समिति स्थित पुलिस लाइन पहुंचे, जहां उन्होंने पुलिस सभा आयोजित कर सिपाहियों की समस्याओं को सुना. इस उपरांत उन्होंने नवगछिया पुलिस लाइन के विभिन्न शाखाओं का भी अवलोकन किया.

आईजी सुशील मानसिंह खोपड़े ने प्रेस वार्ता कर बताया कि वर्तमान में नवगछिया पुलिस लाइन बाजार समिति के भवन में संचालित हो रहा है, जहां बाजार समिति के भवनों की स्थिति काफी जर्जर अवस्था में है, इस कारण यहाँ पुलिसकर्मियों को रहने में काफी असुविधाएं हो रही है. नवगछिया एसपी आवास के सामने नए पुलिस लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमें पुलिस लाइन का मुख्य भवन निर्माण हो चुका है. बुधवार को मेरा मुख्य उद्देश्य पुलिस लाइन के निर्माणाधीन पुलिस लाइन के भवनों का निरीक्षण करना था.

इसलिए हमने बहुत ज्यादा समय दिया. हाईवे से पुलिस लाइन तक पहुंचने के लिए मुख्य सड़क बनाई जा रही है अगले 2 महीने तक सड़क बन कर तैयार हो जाएगी, इसके बाद नवगछिया एसपी द्वारा एक टीम गठित कर पुलिस लाइन का निरीक्षण कर रिपोर्ट सौंपा जाएगा. जिसके बाद बाजार समिति में मौजूद पुलिस लाइन को एसपी आवास के सामने बने  पुलिस लाइन में शिफ्ट कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में पुलिस भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता भी वहां मौजूद थे.

 नवगछिया को मिला 23 महिला पुलिस बल
 भागलपुर आईजी मानसिंह खोपड़े ने बताया कि नवगछिया पुलिस जिला को 23 महिला पुलिस बल दिया गया है. इसके अलावे नवगछिया के 40 सिपाही दरभंगा प्रशिक्षण के लिए गए हुए हैं, जो अगले माह तक वापस नवगछिया में प्रशिक्षण पूरा कर योगदान देंगे.
 वाहनों की कमी होगी दूर
आईजी ने बताया कि नवगछिया में वाहनों की कमी है तो उसे दूर किया जाएगा. इस संबंध में नवगछिया एसपी पंकज सिन्हा को उन्होंने पुराने वाहनों व जर्जर वाहनों की सूची तैयार कर रिपोर्ट करने को कहा गया है. वहीं उन्होंने कहा कि पुराने वाहनों की नीलामी के बाद नए वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे
पुलिस पुलिस एसोसिएशन की ओर से आईजी को दिया गया ज्ञापन
कहा नया पुलिस लाइन रहने लायक नहीं
दो माह क्या दो वर्ष तक नहीं हो पायेगा तैयार
 बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन नवगछिया के अध्यक्ष अविनाश कुमार ने आईजी को ज्ञापन सौपते हुए बताया कि निर्माणाधीन पुलिस कैंप की स्थिति कुछ ऐसी है यदि यहां वर्तमान पुलिस केंद्र बनकर तैयार भी हो जाता है तो बारिश के दिनों में यह रहने लायक नहीं रहेगा. सड़क से काफी निचले स्तर में पुलिस लाइन के बनने से बरसात के दिनों में यहां जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. जिससे ऐसे में यहां रहने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा पुलिसकर्मियों के रहने का कोई बैरक भी नहीं बना है. भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता से बात करने पर ज्ञात हुआ है कि बैरक निर्माण के संबंध में अभी तक निविदा प्रक्रिया भी शुरू नहीं की गई है. पुलिस केंद्र अगले 2 वर्ष के बाद भी पूर्णता तैयार हो जाएगा यह कहना मुश्किल प्रतीत होता है. उन्होंने इस संबंध में अपने स्तर से मुख्यालय एवम् पुलिस केंद्र नवगछिया के लिए nh 31 स्तर तक मिटटी भराई के बाद शेष निर्माण कार्य पूरा किए जाने की अनुसंशा करने की की मांग की है. इस मौके पर मंत्री सुरेंद्र पासवान, संयुक्त मंत्री अंजनी कुमार पांडे, अजीत कुमार, कोषाध्यक्ष जितेंद्र कुमार मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *