KBC 12 की हॉट सीट पर महानायक अमिताभ बच्‍चन के सामने बैठींं ब‍िहार की बेटी दीक्षा

एक निजी मनाेरंजन चैनल पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)के साथ हॉट सीट (Hot Seat)पर बैठने का गौरव मधुबनी (Madhubani)की बेटी दीक्षा को बुधवार को मिला। स्टूडेंट्स स्पेशल वीक (Student Special Week)के लिए देश भर से चयनित आठ बच्चों में शामिल जिले के खजौली प्रखंड स्थित सुक्की गांव की आठवीं की छात्रा दीक्षा ने शो के दौरान अपनी प्रतिभा का खूब परिचय कराया। हालांकि, उनका खेल पूरा नहीं हो सका है। गुरुवार को भी उनका खेल जारी रहेगा। बुधवार को एपिसोड समाप्ति तक दीक्षा तीन प्रश्नों का सही जवाब देकर अब तक तीन हजार प्वाइंट जीत चुकी हैं। ये प्‍वाइंट्स ही बच्चों की उम्र 18 होने के बाद राशि हो जाएगी। फिलहाल ये बैंक खाते में जमा होंगे और इस राशि का उपयोग व्यस्क होने पर कर सकेगी। गुरुवार को दीक्षा का खेल जारी रहेगा। अब सबकी निगाहें आज प्रसारित होने वाले एपिसोड पर है।

हॉट सीट पर बैठते ही निकले खुशी के आंसु

हॉट सीट पर बैठते ही दीक्षा की आंखों से खुशी के आंसु छलक पड़े। उधर, दर्शक दीर्घा में बैठी दीक्षा की मां सुप्रीता कुमारी भी रोने लगी। दीक्षा के साथ उसके पिता मनीष कुमार मिश्र और बड़ा भाई दिग्दर्शन कुमार भी शो पर मौजूद हैं। हॉट सीट पर बैठते ही अमिताभ बच्चने ने दीक्षा को टिशु पेपर दिए और उसका हौसला बढ़ाया। इससे पूर्व फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट चरण जीत कर दीक्षा ने हॉट सीट पर कब्जा जमाया।

शो के दौरान हुई मिथिला पेंटिंग की चर्चा

दीक्षा के हॉट सीट पर बैठने के बाद संचालक सीने स्टार अमिताभ बच्चन ने पूरे देश का दीक्षा से परिचय कराया। बताया कि दीक्षा बिहार के मधुबनी जिले के सुक्की गांव की रहने वाली है। इसके साथ ही बच्चन ने मधुबनी में प्रचलित मिथिला पेंटिंग की चर्चा करते हुए इसकी काफी प्रशंसा की।

मिथिलांचल में खुशी की लहर

लोकप्रिय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के स्टूडेंट्स स्पेशल वीक में मधुबनी की बेटी दीक्षा के हॉट सीट पर बैठने से पूरे मिथिलांचल में खुशी की लहर है। मधुबनी समेत उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों के दर्शक शो के दौरान दीक्षा के हॉट सीट पर बैठने की प्रतीक्षा करते रहे। हालांकि, दीक्षा जब तक हॉट सीट पर पहुंची, तब तक शो अंतिम चरण में था। महज तीन प्रश्नों का उत्तर देते ही शो का समय पूरा हो गया। अब गुरुवार को प्रसारित होने वाले शो में पता चलेगा कि दीक्षा कितनी राशि जीत कर वहां से वापस आती हैं।

ऑनलाइन परीक्षा के पश्चात म‍िली सफलता

दीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय, मधुबनी की आठवीं की छात्रा हैं। वह अपने चयन को लेकर काफी उत्साहित हैं। शिक्षा संवर्द्धन के ल‍िए राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाली संस्था के माध्यम से लगातार 20 दिनों तक हुई ऑनलाइन परीक्षा के पश्चात मेधा के आधार पर डेढ़ लाख बच्चों में से आठ बच्चों का चयन किया गया था। इनमें दीक्षा ने भी सफलता हास‍िल की।

दीक्षा दो भाई-बहनों में छोटी हैं। उनके बड़े भाई दिग्दर्शन कुमार भी जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र हैं। इसी वर्ष मार्च 2020 में दसवीं उत्तीर्ण किया है। दीक्षा की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी विद्यालय में अपनी माता की देखरेख में हुई। इसके बाद उनका चयन नवोदय स्‍कूल के लि‍ए हुआ। इधर, केबीसी की हॉट सीट के लिए दीक्षा के चयन की चर्चा गांव व आसपास में जोरशोर से हो रही है। खासकर सदी के महानायक अम‍िताभ बच्‍चन से भेंट का अवसर म‍िलने को लेकर सभी उत्‍साह‍ित हैं।

Source : Aaj Tak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *