बिहार के 354 प्रखंडों की 6105 ग्राम पंचायतों को सुशील मोदी ने दिया बड़ा तोहफा

बिहार के उपमुख्यमंत्री सह आईटी मंत्री सुशील मोदी ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत प्रथम चरण में 30 सितम्बर तक ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से बिहार के 354 प्रखंडों की 6105 ग्राम पंचायतों में हाईस्पीड ब्राडबैंड सेवा उपलब्ध कराने की बात कही है. मोबाईल कंपनियों ने आश्वस्त किया है कि उपभोक्ताओं को कॉलड्राप की समस्या से निजात दिलाने के साथ ही इन्टरनेट की स्पीड भी बढ़ाई जाएगी.

इसके साथ ही कल मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य,शिक्षा और कृषि आदि से जुडी सारी सुविधाएँ अब जिला मुख्यालय या प्रखंड के बजाए अब ग्राम पंचायत में ही मिलेगी. उन्होंने कहा कि पुरे देश की 2.5 लाख ग्राम पंचायत में डिजिटल इंडिया के तहत ऑप्टिकल फाइबर के जरीय हाईस्पीड ब्राडबैंड सेवा उपलब्ध कराया जाना है.

प्रथम चरण में बिहार में अब तक 4483 ग्राम पंचायत में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चूका है. अभी तक शिवहर और किशनगंज जिले के सभी ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चूका है. इसी चरण में चयनित बाकी के बचे ग्राम पंचायतों में भी 30 सितम्बर तक ऑप्टिकल फाइबर बिछा दिए जाएँगे. पंचायतों में कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर और साईबर कैफे पहले इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इसके साथ ही मोदी ने कहा कि पुरे राज्य में बंद पड़े 100 से ज्यादा टेलीफोन एक्सचेंज को भी जल्द चालू करने का आदेश दिया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *