बाढ पीड़ीत व पेंशन को लेकर प्रखंड व अंचल का लाभुकों ने किया घेराव-Naugachia News

नारायणपुर- शहजाद पुर पंचायत के बाढ पीड़ीत व बृद्धा पेंशन लाभुक ने बुधवार को प्रखंड मुख्यालय नारायणपुर का घेराव कर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया.लाभुक झखिया देवी, समुंन्दरी देवी,सुनैना देवी,फुलन देवी,फेकनी देवी,निर्मला देवी, राजाराम मंडल, सुरेंद्र दास, जयनंदन मंडल, भगवान मंडल, गणेश मंडल सहित अन्य नि:शक्त, बिधवा पेंशन, बृद्धा पेंशन के लाभुकों ने बताया कि अप्रैल 2016 से आज तक 15 माह बितने के बावजुद  पेंशन की राशि नहीं नहीं दी जा रही हैं. जबकि बृद्ध गोपी मंडल ने कहा मुझे मई 2012 से पेंशन नहीं मिल रहा है.प्रखंड मुख्यालय का चक्कर लगाते लगाते हमलोग बेबस हो गए हैं.

प्रखंड मुख्यालय से हमलोगों का घर 45 किलोमीटर दुर गंगा दियारा मैं घर हैं. सवारी के नाम पर पैदल या तो नाथनगर, भागलपुर होकर घुमकर 75 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है बाढ के समय मैं नाव ही एकमात्र विकल्प होता है पदाधिकारी,पंचायत सचिव सहित अन्य कर्मी पर पंचायत में नहीं आने का आरोप लगा बिचौलियों के माध्यम से गबन करने का आरोप लगाया.पंचायत के अमरी,नरूद्दीनपुर,बड़ीबिशनपुर, छोटी बिशनपुर, मिर्जापुर, छोटी फूलबरिया,अठगामा गांव हर बर्ष गंगा से बाढ की चपेट में आते हैं. अगले बर्ष 21 सौ पीड़ित परिवार में 1750 परिवार को राहत सामग्री दी गई जबकि शेष परिवार को आजतक मुख्यालय का हमलोग 350 परिवार चक्कर काट रहे हैं .अभी हमलोग पुर्णतः चारों और से डुबकर उँचे स्थल, स्कूल व.दुसरे के छत के मकान पर शरण लिए हुए हैं मवेशी को पलायन कर रिश्तेदार के यहां भेजना पड़ता है.

फसल सब बर्बाद हो गई. लेकिन पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि सुध लेने भी नहीं पहुंचे.वहीं मुखिया रुपेश कुमार मंडल ने बताया कि पेंशन योजना में 983 लाभुकों मैं लगभग पाँच सौ का आँनलाइन से सुधार कर दिया गया है.प्रखंड कर्मी की लापरवाही के कारण दिक्कत हो रहा है.बीडीओ सतेंद्र सिंह ने बताया कि बैंक खाता व आधार कार्ड में दो नाम होने के कारण परेशानी थी पेंशन सुधार को लेकर स्पेशल काँउण्टर लगाया गया है .वहीं आपदा पदाधिकारी सह सीओ रामजपी पासवान ने बताया कि निरिक्षण व सुची तैयार कर पीड़ित परिवार को राहत सामग्री दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *