भाई की लम्बी उम्र के लिए बहन ने की कर्मा धर्मा, भाइयों के लिए दुआ मांगी-Naugachia News

नारायणपुर- प्रखंड के रायपुर,भवानीपुर ,नारायणपुर,   मधुरापुर,आशाटोल ,नगरपाड़ा , नवटोलिया सहित अन्य गांवों में  शुक्रवार को बहनों ने भाई की लंबी उम्र की कामना को लेकर आस्था व विश्वास के साथ कर्मा धर्मा का त्योहार मनाया. बहनों ने प्रात: काल से ही उपवास रह कर पूजा की तैयारी की और संध्या होते ही पुजा प्रारंभ किया.

बहनों ने संध्या के समय पूजा के लिए आंगन व दरवाजे पर बनाए गए तलाब मे पानी भरकर माता गौरी और भगवान शंकर की आराधना की. लोगों का मानना है कि इस पूजा अर्चना से बहन भाई के बीच प्यार और स्नेह बना रहता है. पंडितों द्वारा पुजा प्रारंभ कर गांव की बुजुर्ग महिला के द्वारा पूजा स्थल के जगह कथा होती है. पंडित गोपाल मिश्र उर्फ मौनी बाबा ने बताया कि कर्मा घर्मा का पर्व बहनों द्वारा भाइयों की सुरक्षा के साथ भाइयो की लंबी उम्र की कामना के लिए भादो मास के एकादसी के दिन किया जाता है.

बहनों ने 24 घंटे निर्जला उपवास करती है. व्रती मनीषा, गुड़िया, आरती, ब्यूटी, काजल, अंतीमा, डोली, जुशी, मीशा, लुसी, टुक्की, खुशबू, गुड़िया, पिहु सहित अन्य बहनों  ने बताया कि पूजा कर भाइयों की रक्षा के लिए भगवान भोलेनाथ और गौरी माता स अराधना कर सुख संपन्न शाति व सुरक्षा की कामना करती हुं. इससे उसे परम सुख की अनुभूति होती है.

इसी त्योहार को लेकर बहनों ने पूजा अर्चना के बाद अपने भाईयों को तिलक किया और भगवान से अपने भाइयों के लिए दुआ मांगी. भाइयों के द्वारा मल्लाहा बनकर बहनों को हाथ पकड़कर तालाब पांच बार आर पार करवाया गया. बहन पूजा स्थल पर ही शरबत व फल खाकर व्रत तोड़ती है. इस पर्व को झूर भी कहा जाता है. सुबह सूर्य उगने से पहले झूर एवं अन्य वृक्ष नदी में जाकर विसर्जन किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *