January 24, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

महंगाई से मिलेगी राहत, 587 रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, जानिए कैसे

महंगाई से त्रस्त हर शख्स दो पैसे की बचत करना चाहता है. रसोई गैस के बगैर किसी का काम नहीं चलता, क्योंकि खाना इसी पर पकता है. सरकार ने भले गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी के सिलेंडर दे दिये हों, लेकिन उसको रीफिल करवाने के लिए लोगों को पैसे का भुगतान तो करना ही पड़ता है.

पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतें काफी बढ़ा दी है. सस्ता होने के बाद भी सिलेंडर 960 रुपये में मिल रहे हैं. कोरोना महामारी आयी, तो सरकार ने सब्सिडी के पैसे देने बंद कर दिये. इसने मुश्किलें और बढ़ा दीं. सब्सिडी देनी शुरू भी की, तो इतनी मामूली रकम बैंक अकाउंट में आती है, मानो ऊंट के मुंह में जीरा.

बहरहाल, अब आपको जल्दी ही एलपीजी सिलेंडर बहुत कम कीमत में मिल सकेगी. इसकी वजह यह है कि सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने पर विचार कर ही है. वित्त मंत्रालय को इस संबंध में एक प्रस्ताव भेजा गया है. इसमें कहा गया है कि झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू किये जाने की जरूरत है.

वित्त मंत्रालय ने अगर प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी, तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी और उतनी छूट आपको एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर मिल जायेगी. यानी आपको जो गैस सिलेंडर मिलेगा, उसके लिए आपको 900 रुपये नहीं, बल्कि सिर्फ 587 रुपये चुकाने होंगे.

हां, इसके लिए आपके एलपीजी कनेक्शन का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. अगर अभी तक आपने अपने एलपीजी को आधार से लिंक नहीं करवाया है, तो ज्दी करवा लीजिए. अपने डीलर से संपर्क करके आधार से एलपीजी को लिंक करवाएं और सब्सिडी का लाभ लेना शुरू कर दें. सब्सिडी के बारे में आपको समय-समय पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचना भी मिलती रहेगी.

गैस कनेक्शन को मोबाइल से कैसे लिंक करें?

  • अपने गैस कनेक्शन (Gas Connection) को मोबाइल से लिंक करने के लिए अपनी कंपनी मसलन हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल या भारत पेट्रोलियम की वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां आपको गैस कनेक्शन को मोबाइल से लिंक करने का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.
  • अब आप अपनी 17 अंकों की एलपीजी (LPG) आईडी दर्ज करें.

इसे वेरिफाई करके सबमिट कर दें.

  • अब बुकिंग की तारीख सहित अन्य सभी जानकारी भरें.
  • इसके बाद आप सब्सिडी (Subsidy) से जुड़ी सभी जानकारी यहां प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप वेबसाइट चलाने में बहुत सक्षम नहीं हैं, तो आप कस्टमर केयर संख्या 1800-233-3555 पर फोन करके भी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी से जुड़ी अद्यतन जानकारी ले सकते हैं. वर्ष 2020 में मिली आखिरी बार अप्रैल में सरकार ने 147.67 रुपये की सब्सिडी ग्राहकों के खाते में ट्रांसफर की थी. तब सिलेंडर की कीमत 731 रुपये थी. इसके बाद एलपीजी सिलेंडर 205 रुपये महंगा हो गया. अब 900 रुपये में लोगों को एलपीजी सिलेंडर लेना पड़ रहा है.

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है