मुंगेर रेल सह सड़क पुल के एप्रोच पथ के उद्घाटन की तिथि ,25 दिसंबर के नजदीक आते ही काम में तेजी आ गई है। खगड़िया की ओर पुल से एप्रोच रोड को कनेक्ट का काम पूरा हो चुका है। बुधवार को मुंगेर में पुल को एप्रोच पथ से कनेक्ट करने के लिए पहला गार्डर चढ़ाया गया। दूसरा गार्डर गुरुवार की सुबह तक चढ़ाकर पुल से एप्रोच पथ को कनेक्ट कर दिया जाएगा।

बुधवार को डीएम नवीन कुमार ने एप्रोच पथ के चल रहे काम के साथ उद्घाटन को लेकर कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। डीएम ने मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर हेलीपैड स्थल का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री उद्घाटन से पहले एप्रोच पथ का निरीक्षण भी करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए डीएम ने बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया। वीआईपी कार्यक्रम स्थल पर किस रास्ते से आएंगे, इसपर अधिकारियों से विचार विमर्श किया गया। निरीक्षण के मौके पर एडीएम, डीडीसी, एसडीपीओ एवं एनएचएआई के अधिकारी मौजूद थे। चंडिका स्थान बुद्धनमरर टोला के पास उद्घाटन कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम स्थल पर पंडाल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। एप्रोप रोड से कार्यक्रम स्थल तक जाने के लिए सीढ़ी का निर्माण कराया जा रहा है।

अभी काम है बाकी

मुंगेर रेल सह सड़क पुल को चालू होने की उलटी गिनती शुरु हो गयी है। लेकिन अभी भी तकनीकी और गैर तकनीकी पक्ष का काम शेष है। तकनीकी पक्ष की बात की जाय तो अभी एप्रोच रोड को पुल से जोड़ने वाले दो स्टील गार्डर को पुल से जोड़ने का काम बाकी है। बुधवार को एक स्टील गार्डर को भारी क्रेनों की मदद से पुल पर चढ़ाया गया। गुरुवार को दूसरा गार्डर भी चढ़ा दिया जायेगा। इसके बाद उसपर कंक्रीट से ढलाई की जायेगी। गार्डर और पुल के बीच के गैप में प्लेट और स्प्रींग फिट किया जायेगा ताकि गाड़ियां आसानी से पुल पर दौड़ सके। एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि यह एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसे हमें 25 दिसंबर से पहले पूरा करना है।

Whatsapp group Join

दिन रात चल रहा है काम

गैर तकनीकी पक्ष की बात करें तो तेलिया तालाब से शुरू हुए एप्रोच रोड पर बनाए गये पुल और ओवरब्रिज में बालू और मिट्टी भरायी का कार्य तेजी से किया जा रहा है। 65 से ज्यादा हाइवा बालू और मिट्टी गिराने के काम में दिन रात लगे हैं। यहां पर काम करा रहे संवेदक ने बताया पुल और ओवरब्रिज पर बालू और मिट्टी भरने के काम पूर्ण होते ही उसपर पत्थर युक्त मोरंग बिछाया जायेगा। तेलिया तालाब से नंदलालपुर और आईटीसी ओवरब्रिज को बालू और मिट्टी को भर दिया गया है। जबकि नयागांव और शामपुर के समीप तीन ओवरब्रिज पर मिट्टी भरायी का काम बाकी है। ब्रिज को सड़क से मिलाने के बाद उसपर मोरंग बिछाने और कालीकरण का काम होना बाकी है। इसे 24 दिसंबर तक हर हाल में पूरा करना है। चौखंडी के पास बन रहे ओवरब्रिज पर अभी ढ़लाई का काम चल रहा है। यह काम 24 दिसंबर के डेडलाइन तक पूर्ण नहीं हो सकेगा इसलिये फिलहाल इस ओवरब्रिज के नीचे से एक डायवर्सन बनाने का काम किया जा रहा है।इस डायवर्सन से वाहन एप्रोच रोड पर चढ़ सकेंगे।

18 साल के लंबे इंतजार के बाद साकार हो रहा सपना

लगभग 14.51 किलोमीटर लंबे इस डबल लेन पुल का निर्माण एनएचएआई द्वारा कराया जा रहा है। इसके लिए मुंगेर वासियों को 18 साल का इंतजार करना पड़ा। राजेन्द्र सेतु मोकामा और जेपी सेतु पटनाट के बाद गंगा नदी पर बिहार में यह तीसरा रेल सह सड़क पुल है। उद्घाटन की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे मुंगेर विधायक प्रणव कुमार ने कहा कि 25 दिसम्बर को मुंगेर में होली और दीपावली दोनो मनाये जाएंगे।

केन्द्रीय मंत्री नीतिन गडकरी और सीएम नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

डीएम नवीन कुमार ने बताया कि पुल को एप्रोच रोड से जोड़ दिया गया है। मुंगेर में पुल को एप्रोच पथ से जोड़ने के लिए एक गार्डर को लॉन्च कर दिया गया है। दूसरे गार्डर को लॉन्च रात तक कर दिए जाने की उम्मीद है। 25 दिसंबर को केन्द्रीय मंत्री नीतिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एप्रोच पथ का उद्घाटन करेंगे।

मुख्य अभियंता ने कार्य का लिया जायजा

पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता (अनुश्रवण) नरीज सक्सेना ने बुधवार को एप्रोच पथ के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने तेलिया तलाब जीरो माइल से लालदरवाजा एन-वन पाया तक चल रहे मिट्टी व बालू भराई, पत्थर बिछाने एवं कालीकरण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने निर्माण एजेंसी के साथ ही इस कार्य की देखरेख के लिए बनी अभियंताओं की टीम को भी आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हर हाल में निर्माण कार्य को 24 दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा।

उद्घाटन का विरोध करेगी सर्वदलीय संघर्ष समिति

25 दिसंबर को प्रस्तावित गंगा पर निर्माणाधीन रेल-सह-सड़क पुल के उद्घाटन को लेकर सरकार और प्रशासन जहां पूरी तन्मयता से तैयारी में जुटी है। वहीं सर्वदलीय संघर्ष समिति इस उद्घाटन को उद्घाटन घोटाला का नाम देकर, इस अर्द्ध निर्मित पुल के उद्घाटन पर विश्वासघात दिवस मनाने की निर्णय लिया है। सर्वदलीय संघर्ष समिति के संयोजक सपा जिला अध्यक्ष पप्पू यादव, सीपीआई के जिला सचिव दिलीप कुमार, एनसीपी के जिला अध्यक्ष जाबिर हुसैन, बसपा के जिला अध्यक्ष कपिल देव दास, आप के जिला अध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह, लोजपा के जिला महासचिव कृष्णानंद राउत, एआईएमआईएम के संयोजक मोहम्मद खालिद सैफुल्लाह, कांग्रेस के शकील अहमद, माले के वरिष्ठ नेता अशोक सिंह आदि ने संयुक्त रूप से प्रेस बयान जारी कर कहा कि मुंगेर गंगा पर निर्माणाधीन रेल सह सड़क पुल पुराने एवं नए मुंगेर जिला के विभिन्न राजनीतिक सामाजिक संगठनों के आंदोलन का परिणाम है। लेकिन केंद्र व राज्य सरकार आनन-फानन में अर्दर्धर्निर्मित एप्रोच पथ का उद्घाटन कर मुंगेर की जनता के साथ विश्वासघात कर रही है। सर्वदलीय संघर्ष समिति इसके विरोध में 25 दिसंबर को विश्वासघात दिवस मनाएंगी और सड़क पर उतरेगी।