जानिए भागलपुर में कहा 28 से शुरू होगा पासपोर्ट बनना

भागलपुर : प्रधान डाकघर में पासपोर्ट ऑफिस खोलने की तैयारी अंतिम चरण पर है. सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो 28 फरवरी से पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन लेना शुरू हो जायेगा. रीजनल पासपोर्ट ऑफिस, पटना के अधिकारियों की टीम ने निरीक्षण कर लिया है. यहां अलग से एक कमरे की व्यवस्था होगी. दो सुपरवाइजर एवं चार-पांच की संख्या में कर्मचारी नियुक्त होंगे.

passport

आवेदकों के फॉर्म भरने से लेकर प्रमाणपत्रों की जांच और पासपोर्ट कंप्यूटराइज्ड प्रिंटिंग की भी अलग से व्यवस्था रहेगी. भागलपुर प्रमंडल के इच्छुक लोग अब अपना पासपोर्ट भागलपुर में ही बनवा सकेंगे. डाकघर को आउटसोर्स के रूप में पासपोर्ट बनाने की मंजूरी दी है.

पासपोर्ट बनवाने के लिए नहीं रहना होगा पटना के भरोसे : भागलपुर में पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया भी सरल होगी. आवेदकों को प्रधान डाकघर से 15 दिन में पासपोर्ट मिल जायेगा. बशर्ते आवेदन में कोई खामियां नहीं निकली तो. वर्तमान में ऑनलाइन प्रक्रिया में एक माह से ज्यादा समय लग जाता है. इच्छुक आवेदनकर्ता डाकघर पहुंचेगा और दस्तावेज जमा करेगा. कर्मचारी दस्तावेज की जांच कर ऑनलाइन आवेदन करेंगे. डाक अधिकारी के अनुसार ऑनलाइन फॉर्म जमा होने के बाद अपॉइंटमेंट तिथि जेनरेट होगी. इसकी सूचना आवेदक तक पहुंचा जायेगी. आवेदनकर्ता को फीस के अलावा हरेक फॉर्म के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा. आवेदकों के फिंगर प्रिंट, फोटो या फिर अप्वाइंटमेंट आदि तमाम सुविधाएं डाकघर में मिलेगी.

भागलपुर, पूर्णिया और देवघर में एक साथ खुलेंगे पासपोर्ट ऑफिस : डाकघर में पासपोर्ट बनाने का काम सूबे के चयनित जिलों में पूर्णिया का भी नाम शामिल है. उधर, झारखंड में देवघर को भी शामिल किया गया है. सूबे में भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज व सीवान और झारखंड में देवघर, धनबाद व जमेशदपुर है. भागलपुर, पूर्णिया एवं देवघर के डाकघर में एक साथ पासपोर्ट कार्यालय खुलेंगे. इच्छुक व्यक्ति पासपोर्ट बना सकेंगे.

सर्वर रूम तोड़ कर बनेगा पासपोर्ट ऑफिस :  रीजनल पासपोर्ट ऑफिस, पटना के अधिकारियों की टीम ने जब प्रधान डाकघर का निरीक्षण करने आयी थी, तो उन्होंने जगह कम होने का मुद्दा उठाया है. डाक अधिकारी का कहना है कि प्रधान डाकघर के सर्वर रूम को तोड़ दिया जायेगा. पासपोर्ट कार्यालय के लिए 800 वर्गफीट जगह बन जायेगी.

पासपोर्ट कार्यालय को लेकर चल रही तैयारी अब तक अंतिम चरण में है. इसकी शुरुआत 28 फरवरी से हो सकती है. भागलपुर प्रमंडल के इच्छुक लोग अब अपना पासपोर्ट भागलपुर में ही बनवा सकेंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *