December 7, 2021

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

21 से शादी-विवाह शुरू.. 18 माह के बाद सजेगी बारात, होटल-बैंडबाजा की बुकिंग फुल

18 माह के बाद एक बार फिर बारात सजेंगी। कोरोना के कारण बारातियों की संख्या की बंदिशों से समाप्त होने से लोगों में उत्साह है। वर-वधु पक्ष की ओर से दूर-दराज रहने वाले अपने परिचितों की निमंत्रण भेज रहे हैं। होटलों में दो सौ से अधिक बारातियों का इंतजाम करने को कहा गया है।

इस बार एक ही तिथि पर कई शादियां होने से लोगों को होटल, केटरर, बैंड-बाजा की बुकिंग करने में काफी परेशानियां हो रही है। खासकर 21 नवंबर को शहर में काफी शादियां हैं। एक-एक आदमी के पास दो से तीन कार्ड लग्न के लिए आया है। होटल मैनेजर शकील आजाद ने कहा कि नवंबर की बुकिंग फुल हो चुकी है। बैंड मास्टर मो. निहाल ने बताया कि उनके यहां दोनों माह की बुकिंग अभी ही फुल हो चुकी है। एक-एक दिन में तीन बैंड शादी में बैंड बजायेंगे।

तिलकमांझी के धनंजय ने बताया कि उनके घर में 21 नवंबर को शादी है। सारे अच्छे विवाह भवन व होटल बुक है। अब तिलकामांझी के पास एक विवाह भवन काफी मुश्किल से मिला है। विवाह में आने के लिए सभी को निमंत्रण भेजा जा चुका है।


जयपुर, सूरत व कोलकाता से आया है लहंगा

दो माह के दौरान भागलपुर में पांच सौ से अधिक शादियां होंगी। जिसके कारण बाजार में अभी से रुपये बरसने लगे हैं। व्यापारियों के अनुसार कोरोना के कारण कई लोगों की शादियां आगे बढ़ गयी थी जिसका लाभ अब मिल रहा है। बाजार में ऑर्डर मिलना शुरू हो चुका है। कपड़े की खरीदारी लोग करने लगे हैं। कपड़ा व्यापारी किशोर कुमार ने बताया कि इस बार लग्न काफी है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में लड़के के लिए शेरवानी व लड़कियों के लिए लहंगा उपलब्ध है। विभिन्न कंपनियां के अलावा साधारण में भी दोनों समान बिक रहा है। शेरवानी 8000 से 25 हजार व लहंगा 10000 से तीस हजार रुपये तक उपलब्ध है। दिल्ली, कोलकाता, सूरत, जयपुर आदि जगहों से कपड़ा मंगवाया गया है। इस बार इंडो वेस्टर्न शेरवानी व लहंगा में वेलवेट व सिल्क पैटर्न की मांग अधिक है।

सोने-चांदी का कारोबार बढ़ेगा

धनतेरस के बाद अब सोने-चांदी का कारोबार भी बढ़ेगा। व्यापारियों ने हल्के वजन में भारी लुक वाली ज्वेलरी मंगवायी है। एक ब्रांडेड गोल्ड शोरूम के स्टोर मैनेजर अमित तिवारी ने बताया कि इस बार शादी-विवाह की तिथि अधिक होने के कारण ज्वेलरी की अच्छी बिक्री होगी। धनतेरस में बाजार काफी गुलजार था। इस बार भी कारोबार अच्छा होने की उम्मीद है। दूर-दराज क्षेत्रों से लोग शोरूम पहुंच रहे हैं। इस बार हार व कंगन कम वजन में भी उपलब्ध है।

सौ चारपहिया वाहन बिकने की संभावना

नवंबर व दिसंबर में लग्न होने से काफी चारपहिया वाहन बिकने की संभावना है। एक चारपहिया शोरूम के एमडी राजेश संथालिया ने बताया कि दो माह के दौरान एक सौ से अधिक चारपहिया वाहन बिकेगी।

21 से शादी-विवाह शुरू

मिथिला पांचांग के अनुसार, शादी-विवाह का शुभ दिन 21 नवंबर से शुरू हो रहा है। इस माह 22 व 29 नवंबर और दिसंबर में एक, दो, पांच, छह, आठ, नौ, 13 दिसंबर तक विवाह का शुभ मुहूर्त है। पंडित विजयानंद शास्त्री ने बताया कि बनारसी पांचांग से 20 नवंबर, 22, 26 व 29 नवंबर, दिसंबर में एक, दो, पांच, सात, 12, 13 को विवाह का शुभ मुहूर्त है। उन्होंने बताया कि इन शुभ तिथियों के दौरान 500 से अधिक लोगों की शादियां होंगी।

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है