इंस्टेंट मेसेजिंग के लिए WhatsApp सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाला ऐप है। इसी वजह से जालसाज भी फ्रॉड करने के लिए सबसे ज्यादा इसी ऐप को यूज करते हैं। इसी लिस्ट में अब अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर व्हाट्सऐप पर एक फ्रॉड मेसेज शेयर हो रहा है। इस मेसेज के मुताबिक महिला दिवस के मौके जूते बनाने वाली कंपनी एडिडास फ्री में जूते दे रही है।

ऐसे बचें इस फर्जी मेसेजों के चक्कर से

व्हाट्सऐप पर आए दिन ऐसे फर्जी ऑफर वाले मेसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं और जिनके दावों में कोई सच्चाई नहीं होती है। इनका यूजर्स को फंसाकर उनकी जानकारी जुटाना और उन्हें नुकसान पहुंचाना होता है। इसीलिए अगर आपके पास भी फ्री Adidas शूज खरीदने का मेसेज आया हो तो उस मेसेज को या तो इगनोरे कर दें या डिलीट कर दें।

व्हाट्सऐप के इस मेसेज में Adidas से जुड़े मेसेज के साथ एक लिंक शेयर किया जा रहा है, जिसपर क्लिक करते ही आपको एक थर्ड-पार्टी पेज पर भेज दिया जाएगा। इस मेसेज में लिखा है कि महिला दिवस के मौके पर 1 मिलियन जोड़े जूते दे रहा है। ध्यान देने वाली कुछ और बातें भी हैं जैसे कि URL जिसमें ‘Adidas’ की स्पेलिंग ‘Adidass’ लिखी है। जो गलत स्पेलिंग लिखी है।

Whatsapp group Join

लिंक को क्लिक करने पर आपके पास एक पेज खुल जाता है जिसमें लिखा है बधाई! आपके पास महिला दिवस के लिए एडिडास द्वारा प्रदान किए गए मुफ्त जूते प्राप्त करने का मौका है। पेज पर एडिडास के जूते की एक जोड़ी तस्वीर भी नजर आएगी। पेज के टॉप पर, एडिडास का लोगो मेनू, सर्च ऑप्शन और शॉपिंग बैग का बटन दिखाई देगा। लेकिन ये बटन क्लिकेबल नहीं हैं। इसलिए इन सब फ्री मेसेज पर क्लिक करने से बचें. क्योंकि ज्यादातर ऐसे मेसेज हैकर्स ही बनाते हैं।