जिले में नाै चरणाें में पंचायत चुनाव के लिए मतदान हाेगा। इसमें पहले चरण में नारायणपुर व बिहपुर प्रखंड में चुनाव कराने का प्रस्ताव है। पहली बार जिले में ईवीएम से मतदान हाे सकता है। इसके लिए भी पंचायती राज विभाग छह पदाें के अनुकूल कितने ईवीएम की जरूरत पड़ेगी उसका अाकलन कर रही है। हालांकि सरकारी से मंजूरी मिलने के बाद ही ईवीएम से चुनाव हाेगा। अफसराें ने बताया कि नए साल में पंचायत चुनाव की तिथि घाेषित हाेगी।

जिले में अाखिरी चरण में सुल्तानगंज व नाथनगर प्रखंड में मतदान कराने का प्रस्ताव है। नवगछिया, कहलगांव व भागलपुर सदर अनुमंडल में अलग-अलग चरणाें में चुनाव हाेगा। पहले, दूसरे व तीसरे फेज में नवगछिया, चाैथे, पांचवें व छठें फेज में कहलगांव तथा सातवें, अाठवें व नाैवें फेज में भागलपुर सदर अनुमंडल में चुनाव हाेगा। डीएम ने चुनाव काे नाै चरणाें में कराने का चरणवार प्रखंड वाइज प्रस्ताव राज्य निर्वाचन अायाेग काे भेज दिया है।

जानिए, किस चरण में कहा चुनाव है प्रस्तावित चरण अनुमंडल प्रखंड जहां चुनाव हाेना है

प्रथम नवगछिया नारायणपुर, बिहपुर
द्वितीय नवगछिया खरीक, नवगछिया
तृतीय नवगछिया रंगरा चाैक, इस्माइलपुर, गाेपालपुर
चतुर्थ कहलगांव पीरपैंती
पंचम कहलगांव कहलगांव
छठा कहलगांव सन्हाैला
सातवां सदर भागलपुर सबाैर, गाेराडीह
अाठवां सदर भागलपुर जगदीशपुर, शाहकुंड
नाैवां सदर भागलपुर सुल्तानगंज, नाथनगर

Whatsapp group Join

16 प्रखंड की 242 पंचायत में हाेना है चुनाव

जिले के 16 प्रखंड के 242 पंचायत में पंचायत चुनाव हाेना है। फिलहाल जिले में पीरपैंती प्रखंड सबसे बड़ा ब्लाॅक है। यहां 29 पंचायत है। वहीं सबसे छाेटा प्रखंड इस्माइलपुर है जहां पांच पंचायत है। जिले में जिला परिषद के लिए 31 सीट, पंचायत समिति के 314, 3120 वार्ड, 242 पंचायत, 242 सरपंच, तथा 3120 पंच के लिए चुनाव हाेना है। चुनाव के पूर्व जिले में पंचायताें व वार्डाें का नए सिरे से पुनर्गठन हाे सकता है। नवगछिया अनुमंडल में इस समय 71, सदर अनुमंडल भागलपुर में 96 व कहलगांव अनुमंडल में 75 ग्राम पंचायत है।