वैसे तो चूहे उन स्थानों पर ज्यादा होते  है जन्हा अनाज या खाने पीने का सामान हो ! लेकिन कई बार बहुत साफ़ -सफाई होने के बाबजूद भी ये  पता नही कन्हा से घरो में भी घुस आते है और आतंक मचाने लगते है ! यदि आप भी चूहों के आतंक से परेशान  हो गये हो और इन्हें भागने के सरे उपाय कर -कर के थक चुके हो तो आज हम आपको बतायेगे कुछ घरेलु तरीके जिससे आप चूहों को घर से बहार निकल सकते हैं!तो चलिए देखते है कौन से है वो उपाय !

आपके घर में जिस स्थान पर चूहे  है और जिस रास्ते से वे आते है वंहा पर प्याज के टुकड़े कर के रख दे ! ऐसा करने से चूहे आपके घर से भाग जायेंगे क्योंकि चूहों को प्याज की गंध बिलकुल अच्छी नहीं लगती ! वे प्याज़ से बहुत दूर भागते हैं ! आपके घर में जिस स्थान पर चूहे  है वहां पर पुदीने की पत्तिंयों को रुई या पेपर में लपेटकर रख दें ! पुदीने की महक चूहों के लिए काफी हानिकारक होती हैं ! पुदीने की पत्तियों की महक से चूहे घर से भाग जायेंगे !

चूहों को घर से भगाने के लिए आप  खाने का  स्वाद बढ़ाने वाले तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है  !तेज पत्ता चूहों का सबसे बड़ा दुश्मन है ! तेज पत्ते  की तेज गंध चूहे बड़ी जल्दी भागते हैं ! चूहों को भगाने के लिए आप मोथ बॉल का इस्तेमाल कर सकते हो ! यह बाज़ार में आसानी से मिल जाती है ! घर में जिस स्थान पर चूहे  है उस स्थान पर मोथ बॉल  को रखदे लेकिन इन्हें रखने से पहले ग्लब्ज पहन ले ! गलती से भी इन्हें हाथ न लगाये क्योंकि ये इंसानों और चूहों दोनों के लिए हानिकारक है ! यदि आपको हमारी  ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे !

Whatsapp group Join