सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं से जुड़ा बड़ा अपडेट… 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स

देशभर के तमाम छात्रों और अभिभावकों के बीच एक चिंता का विषय बना हुआ है और वह है कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा कब आयोजित होने वाली है. सीबीएसइ ने कहा है कि परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्रालय के आदेश का इंतजार है. इसी बीच सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आय़ा है. प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) तैयार किया जा रहा है.

एसओपी शिक्षा मंत्रालय की ओर से तैयार किया जा रहा है. वहीं, सूत्रों से मिल जानकारी के अनुसार 2021 वार्षिक परीक्षाओं के प्रैक्टिकल एग्जाम में थ्योरी आधारित होगा. प्रश्नों का लिखित उत्तर स्टूडेंट्स को देना होगा. कोविड-19 के कारण प्रैक्टिकल नहीं होने के कारण 12वीं के स्टूडेंट्स ने प्रैक्टिकल परीक्षा को इस बार टालने का अनुरोध शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से की है.

स्टूडेंट्स ने मंत्री को पत्र, इमेल और ट्विटर के माध्यम से प्रैक्टिकल परीक्षा 2021 को टालने की मांग की है. स्टूडेंट्स की बातों को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर एसओपी तैयार कर रहा है. इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा अलग-अलग तिथि में करायी जायेगी.

वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा थ्योरी आधारित होगी. स्टूडेंट्स को लैब नहीं भेजा जायेगा. इस बार प्रश्नों को हल करने के लिए दिया जायेगा. स्टूडेंट्स ने कहा है कि इस संबंध में सीबीएसइ को भी पत्र लिखकर प्रैक्टिकल परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह किया गया है. यह शैक्षणिक वर्ष में स्कूल लगभग अब तक लगातार बंद रहे हैं. वर्तमान में स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से अध्ययन करने के लिए छूट दी गयी है. लेकिन इसमें भी प्रैक्टिकल नहीं हो पा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *