राशन कार्ड में परिवार के छूटे सदस्‍यों का नाम जुड़वाने का मौका, ऐसे करें आवेदन

PATNA : जन वितरण प्रणाली के राशन कार्ड धारक कार्ड में घर के छूटे सदस्यों का नाम जुड़वा कर यूनिट बढ़ाने के लिए प्रपत्र ख को ठीक तरीके से भरें। उसे अपने क्षेत्र के ब्लॉक कार्यालय परिसर स्थित लोक सेवा का अधिकार यानी आरटीपीएस काउंटर पर जमा करें। निर्धारित अवधि के भीतर जमा आवेदन अनुमंडल कार्यालय पहुंचेगा। पूर्व में हुई जांच के आधार पर ही नया नाम जोड़ कर बढ़ी हुई यूनिट वाला नया राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। यह जानकारी अनुमंडलाधिकारी मुकेश रंजन ने दी।

एसडीओ ने बताया कि नगर निगम के पटना सिटी एवं अजीमाबाद अंचल क्षेत्र के लाभार्थी तथा पटना सदर अन्तर्गत छह पंचायत के लाभार्थी प्रपत्र ‘ख’ भरकर गांधी मैदान स्थित पटना सदर कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर जमा करेंगे। इसी तरह, फतुहा, खुशरूपुर, दनियावां ब्लॉक के लाभार्थी प्रपत्र ख भर कर अपने क्षेत्र के ब्लॉक कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर जमा करेंगे।

एसडीओ ने बताया कि चूंकि पूर्व में बने राशन कार्ड का विवरण जांच उपरांत कंप्यूटर में दर्ज हैं, इसीलिए इसकी दोबारा जांच नहीं होगी। प्रपत्र ख के साथ परिवार के जिन सदस्यों का नाम जोड़ना है, उनके आधार कार्ड की छाया प्रति देनी होगी। पुराना राशन कार्ड भी आवेदन के साथ लगाना होगा। इसे रद्द कर नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा जिसमें परिवार के अन्य छूटे सदस्यों का नाम भी दर्ज होगा।

राशन कार्ड धारक लगातार कहते रहे हैं कि उनके घर में पांच-सात या दस सदस्य हैं, लेकिन कार्ड में एक-दो सदस्य का ही नाम दर्ज हैं। जन वितरण प्रणाली दुकान से एक-दो यूनिट का ही राशन मिलता है। इस मामले को लेकर लगातार आवाज उठाते रहे पूर्व पार्षद बलराम चौधरी एवं मोहम्मद जावेद ने कहा कि आरटीपीएस काउंटर निगम क्षेत्र के अंचल कार्यालय में खोला जाना चाहिए ताकि लोग आसानी से छूटा नाम दर्ज कराने की प्रक्रिया पूरी कर सकें। पटना सदर कार्यालय में कर्मियों के कारण आरटीपीसीआर काउंटर काम नहीं करता है। लाभार्थियों को चक्कर काटना पड़ता है।

Source : Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *