मौसम विभाग की भविष्यवाणी: 6 जून को टकराएगा मानसून, होगी सामान्य बरसात

नयी दिल्ली: इस साल मानसून अपने तय समय से पांच दिन बाद भारत पहुंचेगा. इस संबंध में भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है कि मानसून अपने आगमन की सामान्य तिथि के पांच दिन बाद यानी छह जून को केरल में दस्तक देगा. मौसम विभाग ने बुधवार सुबह यह भविष्यवाणी की है.

आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को मौसम का आकलन करने वाली निजी संस्था स्काइमेट ने कहा था कि इस साल केरल के तट पर मानसून 4 जून को टकराएगा. यहां चर्चा कर दें कि पिछले साल यानी 2018 में 29 मई को मानसून केरल के तट पर पहुंच गया था जबकि 2017 में यह 30 मई को केरल के तट पर टकराया था.

भारतीय मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी की बात करें तो पिछले 14 सालों के दौरान मानसून के पहुंचने की उसकी भविष्यवाणी 13 बार सही निकली है, जबकि एक बार भविष्यवाणी गलत साबित हुई है. 2015 में मौसम विभाग ने 30 मई को मानसून के केरल तट पर पहुंचने का अनुमान लगाया था जबकि मानसून 5 जून को पहुंचा था.

इस साल के बरसात की बात करें तो भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पहले ही अनुमान लगाया है कि 2019 में बरसात सामान्य होगी. विभाग के अनुसार इस साल मानसून सीजन में अल-नीनो कमजोर रहेगा और सीजन बढ़ने के साथ यह कमजोर होता चला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......