मार्च के पहले हफ्ते से खुलेंगे 5वीं कक्षा तक के सभी स्कूल.. 10 माह से बंद हैं ये स्कूल

पटना| उच्च और मध्य विद्यालय खुलने के बाद अब मार्च के प्रथम सप्ताह से राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों की 1 से 5 तक की कक्षाएं शुरू होंगी। स्कूल खोलने की शिक्षा विभाग तैयारी कर रहा है। इसके पहले 8 फरवरी को 6 से 8 तक की कक्षाएं शुरू हो गई हैं। इससे भी पहले 4 जनवरी से 9 से 12 तक की कक्षाएं, कोचिंग संस्थान और उच्च शिक्षण संस्थाएं खोली जा चुकी है। स्कूल, कॉलेज ओर शिक्षण संस्थानों के खोलने के पहले मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य आपदा समूह की बैठक में इस पर अंतिम निर्णय होगा। शिक्षा विभाग के सूत्र के अनुसार मार्च से प्राथमिक स्कूल की सभी कक्षाएं चालू हो जाएंगी।

राज्य के 3.57 लाख नियोजित शिक्षकों के साथ ही पुस्तकालयाध्यक्षों को तबादला गर्मी की छुट्‌टी के दौरान जून में होगा। शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसलिए ऐसी रणनीति बनाई है। नियोजित शिक्षकों की सेवाशर्त नियमावली के आधार पर तबादला का प्रारूप शिक्षा विभाग ने तैयार कर लिया है। पारदर्शी तरीके से तबादला के लिए सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। सॉफ्टवेयर तैयार कर ली गई है। शिक्षिकाओं और दिव्यांग शिक्षकों को दूसरे जिलों में ऐच्छिक तबादला का लाभ मिलेगा।

लेकिन, पुरुष शिक्षकों को रिक्ति के आधार पर म्युचअल (आपसी सहमति) अंतरजिला तबादला हो सकेगा। नियाेजित शिक्षकों की सेवाशर्त के आधार पर तबादले के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने सभी बिंदुओं पर विमर्श कर रणनीति तैयार कर ली है। सेवाशर्त के आधार पर शिक्षिकाओं अाैर दिव्यांग शिक्षकों का दूसरे जिले में तबादला हाेगा। लेकिन पुरुष शिक्षकों के लिए एक से दूसरे जिलों में म्युचअल तबादला ही हो सकेगा। तबादला में उम्र भी प्राथमिकता का आधार होगा। अधिक उम्र के शिक्षकों को कम उम्र के शिक्षकों की तुलना में पहले तबादला का लाभ मिलेगा।

ऑनलाइन आवेदन मई में लिया जाएगा, नियाेजन इकाई से इसकी जांच कराई जाएगी

शिक्षकों को तबादले का लाभ एक बार ही मिल सकेगा। ऑनलाइन आवेदन के सत्यापन के लिए नियोजन इकाई से जांच कराई जाएगी। पंचायत सचिव के माध्यम से यह कार्य पूरा होगा। फिर आवेदन बीईओ के माध्यम से डीईओ कार्यालय को मिलेगा। कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के तबादले संबंधी आवेदन प्राथमिक शिक्षा निदेशालय व कक्षा 9 से 12 तक के शिक्षकों के तबादले के लिए आवेदन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *